scriptसुविधा के लिए बढ़ाया एक और उप पंजीयक, फिर भी नहीं रुक रहा फर्जीवाड़ा | Corruption not stop after Deputy Registrar post extended for convenien | Patrika News
रायपुर

सुविधा के लिए बढ़ाया एक और उप पंजीयक, फिर भी नहीं रुक रहा फर्जीवाड़ा

– विभाग ने फिर किए आधा दर्जन बदलाव, दो बार पहले भी बदले गए थे नियम, लेकिन नहीं रुकी गड़बड़ी .

रायपुरOct 18, 2020 / 11:03 pm

CG Desk

registry.jpg
रायपुर। रजिस्ट्री कार्यालय में दलालों का खेल खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। आम लोगों की सुविधा के लिए विभाग के महानिरीक्षक ने एक अतिरिक्त उप पंजीयक को रायपुर में बैठा दिया है। इससे पहले सिर्फ चार उप पंजीयक रायपुर में रजिस्ट्री करते थे, लेकिन अब पांच उप पंजीयक रजिस्ट्री करेंगे।
शुक्रवार को उप पंजीयक- 5 के लिए जब अप्वाइंटमेंट खोली गई तो महज 10 मिनट में पूरी अप्वाइंटमेंट बुक हो गई। आम लोग सुबह से कंप्युटर और मोबाइल में पूरी प्रक्रिया करके बैठे रहे, लेकिन तकनीकी गड़बड़ी के खेल के कारण लोगों को ओटीपी ही नहीं मिली। जिन्हें ओटीपी मिली भी उनकी अंतिम प्रक्रिया होते होते सर्वर एरर का मैसेज दिखाई देने लगा। चौंकाने वाली बात यह है कि अब 31 अक्टूबर तक नई अप्वाइंटमेंट नहीं हो सकेगी।
जारी किया हेल्पलाइन नंबर
रजिस्ट्री कराने लोगों के लिए टेढ़ी खीर बन गई है। लोगों की समस्या देखते हुए विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अप्वाइंटमेंट बुकिंग करने में यदि किसी तरह की दिक्कत हो तो 07714912523, 18002332488 में संपर्क किया जा सकता है। जिसमें विभागीय लोग शिकायतों को दर्ज करेंगे।
नियम:१- अब संपत्ति के बाजार मूल्य के पांच प्रतिशत अधिक के ही ई-स्टाम्प पर अप्वाइंटमेंट बुकिंग दी जाएगी। जिन लोगों ने पहले से बुकिंग ले रखी है, उन्हें राहत देते हुए 24 घंटे का समय5 प्रतिशत ई-स्टाम्प पूरा करने के दिया जाएगा। यदि पक्षकार शर्त पूरी नहीं करते तो उनकी बुकिंग रद्द कर दूसरे के लिए खोल दी जाएगी।
नियम:२- साफ्टवेयर में नए बदलाव किए गए है। यदि कोई दलाल एक ई-स्टाम्प से पहले अप्वाइंटमेंट ले चुका है, तो यदि वह दोबारा उसी ई-स्टाम्प के सहारे बुकिंग करता है तो फिर से बुकिंग नहीं मिल पाएगी।
नियम:३- यदि अप्वाइंटमेंट लेने के बाद कोई पक्षकार रजिस्ट्री के लिए नहीं पहुंचता तो उसकी बुकिंग अगले पंद्रह दिन तक के लिए अमान्य रहेगी। उसे दोबारा बुकिंग नहीं मिलेगी।

नियम:४- अप्वाइंटमेंट विंडो हर रोज सुबह 8 बजे ही खुलेगा। विंडो तभी बंद होगा, जब तक अगले 15 दिन की बुकिंग पूरी न हो जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो