scriptCovid19 Update : corona alert in chhattisgarh, see live update | Corona Virus Update : केरल और उत्तर प्रदेश में बड़े कोरोना केस, छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी... आप रहे सतर्क | Patrika News

Corona Virus Update : केरल और उत्तर प्रदेश में बड़े कोरोना केस, छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी... आप रहे सतर्क

locationरायपुरPublished: Dec 19, 2023 12:27:55 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

Covid 19 Live Update : केंद्र ने राज्यों को अलर्ट रहने व टेस्टिंग बढ़ाने को कहा है। छत्तीसगढ़ में पिछले तीन माह से कोरोना का एक भी केस नहीं मिला है। न ही कोई मौत हुई है।

covid_19_alert.jpg
Corona Virus Live Update : केरल व उत्तरप्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 335 नए केस मिले हैं। इस दौरान पांच लोगों की मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार केरल में कोरोना का नया सब वेरिएंट जेएन 1 मिला है। मरीजों की मौत इसी नए वेरिएंट से हुई है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि घबराने की कोई बात नहीं है। हालांकि केंद्र ने राज्यों को अलर्ट रहने व टेस्टिंग बढ़ाने को कहा है। छत्तीसगढ़ में पिछले तीन माह से कोरोना का एक भी केस नहीं मिला है। न ही कोई मौत हुई है।
यह भी पढ़ें

CG Assembly Winter Session 2023 : विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू... दूरदर्शन से देखें सीधा प्रसारण



देश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 1701 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना का जेएन 1 सब वेरिएंट ओमिक्रॉन सब वेरिएंट बीए 2.86 का ही वंशज है। इसे पिरोला भी कहा जाता है। सितंबर में इस वेरिएंट का पहला केस यूएसए में मिला था। 8 दिसंबर को केरल में इस वेरिएंट का पहला केस मिला था। जब 79 साल की महिला को इंफ्लुएंजा जैसे लक्षण के बाद कोरोना की पुष्टि हुई थी। 15 दिसंबर में जेएन। वेरिएंट के सात केस चीन में मिले थे।
यह भी पढ़ें

CG Cabinet Minister List : कैबिनेट मंत्री में 6 से 8 मंत्रियों के नाम तय, CM बोले - जल्द होगी बड़ी घोषणा...



आंबेडकर अस्पताल में चेस्ट विभाग के एचओडी डॉ. आरके पंडा व मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. योगेंद्र मल्होत्रा के अनुसार जेएन 1 के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, खांसी, नाक बहना व गले में खराश मुख्य है। सर्दी के मौसम में सर्दी, खांसी व वायरल फीवर आम है। अगर खांसी लगातार आ रही हो या बुखार ठीक न हो तो विशेषज्ञ डॉक्टर को जरूर दिखाएं। महामारी नियंत्रण के स्टेट नोडल अफसर डॉ. सुभाष मिश्रा के अनुसार अभी प्रदेश में अलर्ट जैसी कोई बात नहीं है। हालांकि केंद्र ने केरल व यूपी व इससे सटे राज्यों को अलर्ट रहने को कहा है। कर्नाटक में 60 वर्ष की उम्र वालों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो