scriptफ्लाइट टिकट कैंसिल कराना पड़ा महंगा, एनीडेस्क से हुई ऑनलाइन ठगी | Cyber crime: online fraud under the pretext of Flight ticket cancel | Patrika News

फ्लाइट टिकट कैंसिल कराना पड़ा महंगा, एनीडेस्क से हुई ऑनलाइन ठगी

locationरायपुरPublished: Jan 19, 2021 10:10:17 pm

Submitted by:

CG Desk

– एनीडेस्क एप डाउनलोड कराकर सायबर ठगों ने किया खाता खाली .

cyber_crime.jpg
रायपुर । पुरानीबस्ती इलाके में एक व्यक्ति अपनी फ्लाइट का टिकट ऑनलाइन कैंसल कराने के चक्कर में सायबर फ्रॉड का शिकार हो गया। पहली बार सायबर ठगों ने एनीडेस्क मोबाइल एप का इस्तेमाल करके धोखाधड़ी की है। ठगों ने मोबाइल एप डाउनलोड कराया फिर 10 रुपए का पेमेंट करने को कहा। पेमेंट करते ही उनके खाते से 50 हजार रुपए से अधिक निकल गए। इसकी शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।
पुलिस के मुताबिक बनियापारा निवासी यज्ञस श्रीवास्तव ने रायपुर से लखनऊ जाने के लिए प्लाइट का टिकट बुक कराया था, लेकिन किसी कारणवश वह नहीं जा सके। इसके बाद शनिवार को उन्होंने मेक माय ट्रीप की वेबसाइट से कस्टमर केयर का नंबर निकाला और फ्लाइट की टिकट रद्द कराने कॉल किया। दूसरी ओर से कस्टमर केयर ने पीएनआर नंबर पूछा। इसके बाद एनीडेस्क मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कहा। यज्ञस ने एनीडेस्क एप डाउनलोड कर लिया। इसके बाद आरोपी ने उन्हें अपने क्रेडिट कार्ड से 10 रुपए पेमेंट करने के लिए कहा। पेमेंट करते ही उनके बैंक खाता और क्रेडिट कार्ड से 59 हजार 300 रुपए का आहरण हो गया। इसकी जानकारी होने पर उन्होंने थाने में शिकायत की। पुरानी बस्ती पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है।
एनीडेस्क से चुराया डाटा
ठग ने यज्ञस के मोबाइल में एनीडेस्क एप डाउनलोड करवाया। इसके जरिए उसके मोबाइल को अपने कंट्रोल में ले लिया। और जैसे ही यज्ञस ने क्रेडिट कार्ड के जरिए 10 रुपए का भुगतान किया, उस दौरान की पूरी प्रक्रिया और बैंक खाता नंबर आरोपी को एनीडेस्क की मदद से दिख गया। बाद में बैंक खाता नंबर और क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी लेकर राशि निकाल लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो