scriptDental care how to protect teeth oral health | दांतों को रखना है स्वस्थ, इन जरुरी बातों का रखे ध्यान | Patrika News

दांतों को रखना है स्वस्थ, इन जरुरी बातों का रखे ध्यान

दांतों में परेशानियों का कारण होता है दांतों से इनेमल लेयर नाम की सुरक्षा परत का हट जाना या खत्म हो जाना। इनेमल लेयर दांतों की सुरक्षा के लिए होती है, जो दातों का ख्याल ना रखने पर खराब हो सकती है।

रायपुर

Published: July 02, 2022 07:31:13 pm

रायपुर. आजकल बेहद कम उम्र में ही दांतों में कीड़ा लग जाता है और दांत खराब होना शुरू हो जाते हैं । जिससे दांतों की कई परेशानियां शुरू हो जाती है और दांतो को निकलवा कर आर्टिफिशियल दांत लगवाने पड़ते हैं। लेकिन अगर शुरुआत से ही दांतों की देखभाल की जाए तो ऐसी परेशानियों से बचा जा सकता है। कई बार दांतों में सेंसिटिविटी बढ़ जाती है जिसकी वजह से कुछ भी मीठा खाते हुए दांतों में तेज झनझनाहट और दर्द की शिकायत होने लगती है।

.

दांतों में परेशानियों का कारण होता है दांतों से इनेमल लेयर नाम की सुरक्षा परत का हट जाना या खत्म हो जाना। इनेमल लेयर दांतों की सुरक्षा के लिए होती है, जो दातों का ख्याल ना रखने पर खराब हो सकती है।

दांतों की सुरक्षा के लिए सही ब्रश का चुनाव करना बेहद आवश्यक है। दांतों को ब्रश करने के लिए मुलायम ब्रश का ही इस्तेमाल करें, ब्रश करते समय ध्यान रखें कि दातों को रगड़े नहीं बस हल्के हाथों से साफ करें।

शुगर की अधिक मात्रा हानिकारक हो सकती है
शुगर यानी मीठे की मात्रा शरीर और दांत दोनों के लिए हानिकारक हो सकती है, इसीलिए कोशिश कीजिए अपने आहार में शुगर की मात्रा को ना के बराबर या कम रखें । साथ ही चिपचिपी खाद्य पदार्थों के सेवन से भी बचना बेहतर रहेगा अगर आप ऐसा कुछ खाते हैं तो खाने के बाद तुरंत कुल्ला कर लें

उचित मात्रा में पौष्टिक आहार
आपको अपने आहार में फलों को शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें एंजाइम और दूसरे जरूरी तत्व होते हैं जो दांतो को नेचुरल तरीके से साफ कर देते हैं खासतौर पर ऐसे फल जिनमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर हो। फल ना केवल आपके दातों बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन
पानी एक नेचुरल माउथवॉश का काम करता है जो मुंह को समय-समय पर साफ करता रहता है इससे दातों पर चाय कॉफी या अन्य खाने-पीने की चीजों के दाग नहीं जमते हैं।

सही ब्रश का करें चुनाव
दांतों की सुरक्षा के लिए सही ब्रश का चुनाव करना बेहद आवश्यक है। दांतों को ब्रश करने के लिए मुलायम ब्रश का ही इस्तेमाल करें, ब्रश करते समय ध्यान रखें कि दातों को रगड़े नहीं बस हल्के हाथों से साफ करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी ने मनोज तिवारी ने कहा- मनी लॉन्ड्रिंग एंगल से भी इस मामले में जांच होनी चाहिएबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीतिJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.