scriptगर्मी से ठीक पहले देवभोग ने लॉन्च किया प्रोटीन ड्रिंक और कुकीज | Devbhog launches protein drinks and cookies just before summer | Patrika News
रायपुर

गर्मी से ठीक पहले देवभोग ने लॉन्च किया प्रोटीन ड्रिंक और कुकीज

गर्मी आने से ठीक पहले ग्राहकों के लिए छत्तीसगढ़ दुग्ध महासंघ देवभोग ने अपने तीन उत्पादों को बाजार में उतार दिया।

रायपुरFeb 16, 2020 / 01:58 pm

Ashish Gupta

devbhog_news_1.jpg
रायपुर. गर्मी आते ही बाजार में पेय पदार्थों की डिमांड बढ़ जाती है। गर्मी आने से ठीक पहले ग्राहकों के लिए छत्तीसगढ़ दुग्ध महासंघ देवभोग ने अपने तीन उत्पादों को बाजार में उतार दिया। इनमें वाइटनर, प्रोटीन ड्रिंक और कुकीज शामिल हैं। लगातार घाटे में चल रही सरकार की इस इकाई को इन उत्पादों से खासी उम्मीद है। वहीं दूसरी तरफ किसानों से मिलने वाले संपूर्ण दूध का अब इस्तेमाल भी सकेगा, जो अब तक निजी कंपनियों को बेचा जा रहा था।
कृषि मंत्री रविंद्र चौबे और राष्ट्रीय कामधेनू आयोग के अध्यक्ष वल्लभ कथीरिया ने छत्तीसगढ़ राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम के कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में इन उत्पादों को लॉं किया। डेयरी वाइटनर को आम उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए 12 ग्राम व और 200 ग्राम के पाउच में बाजार में उतारा गया है। इसका उपयोग चाय कॉफी के अलावा खीर और घी बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
डेयरी वाइटनर की सेल्फ लाइफ ज्यादा होने और गुणवत्तायुक्त होने के कारण इसे अधिक समय तक उपयोग किया जा सकता है।देवभोग ये दावा कर रहा है कि यह लोगों को पसंद आएगा। कुकीज (बिस्किट) घी व दूध पाउडर से बना है। यह महिला स्वसहायता समूहों द्वारा तैयार किया जा रहा है।
यह कुकीज चार वेराइटी रागी, ज्वार, रेड राईस और नारियल के स्वाद में उपलब्ध है। इस दौरान कृषि विभाग के सचिव धनंजय देवांगन, छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ के प्रबंध संचालक नरेन्द्र दुग्गा, दुग्ध महासंघ के अध्यक्ष रसिक परमार सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में दुग्ध उत्पादक किसान मौजूद थे।

15 प्रतिशत बिक्री बढऩे का दावा
छत्तीसगढ़ दुग्ध महासंघ ने दावा किया है कि इस साल उसके उत्पादों की बिक्री में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।किसानों को भुगतान दिलाने के प्रयास किए नया साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है।

Home / Raipur / गर्मी से ठीक पहले देवभोग ने लॉन्च किया प्रोटीन ड्रिंक और कुकीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो