scriptप्रदेश मेंं लगातार बढ़ रहे अपराधों पर भड़के डीजीपी, बोले- 15 दिन में काम दिखाए अफसर | DGP furious over the increasing crime in the state | Patrika News
रायपुर

प्रदेश मेंं लगातार बढ़ रहे अपराधों पर भड़के डीजीपी, बोले- 15 दिन में काम दिखाए अफसर

जांच में लापरवाही बरतने वालों पर गिरेगी गाज, जवानों का तनाव कम करने हर यूनिट में नियुक्त करें काउंसलर

रायपुरDec 12, 2019 / 12:50 am

Nikesh Kumar Dewangan

प्रदेश मेंं लगातार बढ़ रहे अपराधों पर भड़के डीजीपी, बोले- 15 दिन में काम दिखाए अफसर

प्रदेश मेंं लगातार बढ़ रहे अपराधों पर भड़के डीजीपी, बोले- 15 दिन में काम दिखाए अफसर

रायपुर. प्रदेश में लगातार बढ़ रहे अपराधों पर पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने नाराजगी जताई है। 15 दिन में उन्होंने कानून व्यवस्था और पुलिसिंग को ठीक करने अफसरों से कहा है। उन्हें 31 दिसंबर तक सभी बड़े अपराधों का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही पुलिस अधीक्षक और महानिरीक्षकों के साथ से हर महीने अपराधों की समीक्षा करने सीधी बातचीत करेंगे। बुधवार को डीजीपी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए सभी रेंज आईजी, एसपी और बटालियन के कमांडेंट के साथ चर्चा की। इस दौरान अपराधों की रोकथाम और उनका निराकरण जल्द करने के निर्देश दिए।
बलरामपुर के राजपुर में महिला के साथ अनाचार और उसे जलाने के बाद अब तक पहचान नही होने पर नाराजगी जताई। साथ ही इसका निराकरण कर आरोपियों की गिरफ्तारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर संजीदा रहने को कहा और तत्काल प्राथमिकी दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी करने कहा। उन्होंने अफसरों से कहा कि वह थानों का माहौल सुधारने के लिए लगातार निरीक्षण करें। वहीं लंबित मामलों को 31 दिसंबर तक निराकरण कर कोर्ट में आरोप पत्र दखिल करने कहा। वीडियो क्रांफ्रेसिंग के दौरान एडीजी आरके विज, अशोक जुनेजा, हिमांशु गुप्ता, रायपुर आईजी आनंद छाबड़ा, डीआईजी ओपी पाल, एआईजी मयंक श्रीवास्तव समेत सभी जिलों के पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।
तनाव रोकने के लिए काउंसलर की नियुक्ति
जवानों में लगातार बढ़ रहे तनाव को देखते हुए सभी युनिटों में काउंसलर की नियुक्ति होगी। डीजीपी ने माओवादी मोर्चे पर लगतार गोली मारने की घटना के बाद इसका निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि जवानों की परेशानियों का निराकरण करने के लिए समय-समय पर काउंसलिंग करवाए जाएगी। साथ ही विभागीय अफसर भी उनसे सीधी बातचीत करेंगे।
पुलिसकर्मियों को मिलेगी पदोन्नति
आरक्षक से लेकर उप पुलिस अधीक्षक स्तर तक के पुलिसकर्मियों को जल्दी ही पदोन्नति मिलेगी। इसके लिए १० दिनों में डीपीसी की बैठक का आयोजन किया गया है। साथ ही जनवरी में इसका आदेश जारी किया जाएगा। बता दें कि डीएसपी के ७० पद रिक्त है। इसके लिए गृहविभाग से हरी झंडी मिल चुकी है।
स्पेशल सेल का गठन
महिला संबंधी अपराधों की प्रभारी मॉनिटरिंग के लिये पुलिस मुख्यालय स्तर पर स्पेशल मॉनिटरिंग सेल फॉर क्राईम अगेंस्ट वूमेन का किया गया है। जिसमें महिलाओं के विरूद्ध घटित होने वाले अपराधों जैसे हत्या, बलात्कार, छेड़छाड़, एसिड अटैक और दहेज मृत्यु जैसे प्रकरणों की मॉनिटरिंग की जायेगी। इस सेल का प्रभारी की प्रभारी डीआईजी नेहा चम्पावत को बनाया गया है। साथ ही सभी जिलों में भी इस प्रकार के सेल के गठन के निर्देश दिये हैं। इसमें राजपत्रित स्तर के अफसर नोडल अधिकारी होंगे। सेल में रोजाना महिलाओं के विरुद्ध घटित अपराधों के विवेचना की रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेजी जायेगी। शिकायत पर कार्रवाई नहीं करने पर वह वह सीधे पीएचक्यू के हेल्प लाइन नम्बर 9479191667 और ईमेल पर शिकायत भेज सकते है। डीजीपी खुद इसकी मॉनिटरिंग करेंगे।

Home / Raipur / प्रदेश मेंं लगातार बढ़ रहे अपराधों पर भड़के डीजीपी, बोले- 15 दिन में काम दिखाए अफसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो