scriptजरीन खान और दीया मिर्जा पीरियड्स पर एेसा क्या बोला कि गर्ल्स लेने लगी सेल्फी | Diya Mirza and Zarin Khan talk about menstruation | Patrika News
रायपुर

जरीन खान और दीया मिर्जा पीरियड्स पर एेसा क्या बोला कि गर्ल्स लेने लगी सेल्फी

हमें पीरियड्स या माहवारी को लेकर शर्म नहीं बल्कि खुलकर चर्चा करनी चाहिए। ये बातें मंगलवार को अभिनेत्री दीया मिर्जा ने कही।

रायपुरMar 28, 2018 / 04:50 pm

Deepak Sahu

diya mirza

रायपुर . टीनेज में गर्ल्स में पीरियड्स शुरू हो जाते है। मुझे आश्चर्य होता है कि गर्ल्स पीरियड्स को लेकर संकोच क्यों करती हैं। जबकि ये तो नैचुरल हार्मोन्स होते हैं। हमें पीरियड्स या माहवारी को लेकर शर्म नहीं बल्कि खुलकर चर्चा करनी चाहिए। ये बातें मंगलवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में अभिनेत्री दीया मिर्जा ने कही।

टीनेज गर्ल्स की हेल्थ और मेंसुरेशन क्लीननेस को लेकर स्वास्थ विभाग, शालेय शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित प्रोग्राम में वे शिरकत करने आईं उनके साथ सुप्रसिद्ध अदाकारा जरीन खान और टीजे भानु ने भी अपनी स्पीच दी।

आयोजन में मंत्री अजय चंद्राकर, सांसद रमेश बैस, रमशीला साहू, केदार कश्यप, विधायक श्रीचंद सुंदरानी आदि उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। निजी होटल में भी ऐसा ही प्रोगाम आयोजित किया गया।

इसकी केयर करना बहुत जरूरी है क्योंकि जरा सी लापरवाही जानलेवा बन जाती है। हर गर्ल्स को सेनेटरी का इस्तेमाल करना चाहिए और बिना संकोच के गर्व से बोलना चाहिए कि मुझे पीरियड्स आते हैं।

कॉमिक्स में ‘एहसास’

शासन ने अवेयरनेस के लिए 15 लाख 74 हजार कॉमिक्स वितरण का दावा किया है। इसमें नीना की कहानी है जो ट्रेन में अपने पैरेंट्स के साथ बिलासपुर जा रही होती है। इसी बीच उसे मेंसुरेशन होने लगता है। इससे वह घबरा जाती है। बजाय समझाने के उसकी मम्मी उसे डांटने लगती है। यह सब देख रही सुमन नीना की मां को समझाने का प्रयास करती है।

वह दोनों को अपने घर लेकर आती है और नीना को माहवारी से रिलेटेड जानकारी देती है। इस तरह सुमन इस भ्रम को तोडऩे में कामयाब हो जाती है कि मेंसुरेशन को लेकर कोई हिचक नहीं होनी चाहिए बल्कि इसे लेकर अन्य लोगों को भी अवेयर करना चाहिए।

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

तीन विभागों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस अभियान में लगभग 15 लाख 75 हजार किशोरी बालिकाओं को माहवारी स्वास्थ्य पर जागरूक कर गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड बनाया गया है। इस संस्था के इण्डिया हेड मनीष विश्नोई ने वल्र्ड रिकॉर्ड का प्रोविजनल सर्टीफिकेट प्रदान किया।

Home / Raipur / जरीन खान और दीया मिर्जा पीरियड्स पर एेसा क्या बोला कि गर्ल्स लेने लगी सेल्फी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो