scriptबिना दस्तावेज जांचे DKS के लिए 64 करोड़ लोन जारी करने वाला PNB का AGM दिल्ली से गिरफ्तार | DKS Scam: Punjab National Bank AGM arrested from Delhi | Patrika News
रायपुर

बिना दस्तावेज जांचे DKS के लिए 64 करोड़ लोन जारी करने वाला PNB का AGM दिल्ली से गिरफ्तार

दाऊ कल्याण सिंह (DKS) सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में करोड़ों रुपए के घोटाले में पहली गिरफ्तारी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के एजीएम (AGM) सुनील अग्रवाल की हुई है। पुलिस की तीन सदस्यीय टीम ने एजीएम सुनील को दिल्ली से पकड़ा।

रायपुरMay 16, 2019 / 07:58 pm

Ashish Gupta

DKS News

DKS Scam: Punjab National Bank AGM arrested from Delhi

रायपुर. दाऊ कल्याण सिंह (DKS) सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल में करोड़ों रुपए के घोटाले में पहली गिरफ्तारी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के एजीएम (AGM) सुनील अग्रवाल की हुई है। पुलिस की तीन सदस्यीय टीम ने एजीएम सुनील को दिल्ली से पकड़ा। सुनील अग्रवाल पर आरोप है कि दस्तावेजों का परीक्षण और बारीकी से जांच किए बिना डीकेएस के लिए 64 करोड़ रुपए का लोन स्वीकृत कर दिया।
पुलिस आरोपी से दिल्ली में ही कई बिंदुओं पर पूछताछ कर रही है। इसके बाद उसे रायपुर लाया जाएगा। डीकेएस (DKS) में करोड़ों रुपए के फर्जीवाड़ा की शिकायत पर जांच टीम बनाई गई थी। टीम ने अपनी रिपोर्ट में डीकेएस के तत्कालीन अधिकारियों द्वारा 50 करोड़ रुपए के घोटाला का खुलासा किया था। इस रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने डीकेएस के पूर्व अधीक्षक डॉ. पुनीत गुप्ता समेत अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी व अन्य धाराओं में अपराध दर्ज किया है।

फर्जी बैलेंसशीट, अधूरे दस्तावेज फिर भी लोन पास
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि डीकेएस (DKS) में भ्रष्टाचार की जांच के लिए बनी टीम ने जो रिपोर्ट दी है, उसके अनुसार स्वास्थ्य विभाग की ओर से 13 नवंबर 2017 को डीकेएस के लिए 64 करोड़ रुपए का लोन स्वीकृत किया गया था। इसके लिए सभी औपचारिक दस्तावेज अस्पताल के पूर्व अधीक्षक डॉ. पुनीत गुप्ता ने तैयार करवाया था। इसमें सीए की फर्जी बैलेंसशीट समेत अन्य दस्तावेज शामिल थे।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के मुख्य ब्रांच में लोन के लिए आवेदन किया गया। लोन स्वीकृति के लिए सभी प्रक्रिया बैंक के एजीएम (AGM) सुनील अग्रवाल ने पूरी की। डीकेएस के दस्तावेजों में कई प्रकार की खामियां होने के बावजूद लोन जारी कर दिया गया। बताया जाता है लोन देने के लिए कई नियमों को तोड़ा गया। बैंक ने 9.25 फीसदी ब्याज पर लोन जारी किया। डीकेएस की जमीन बैंक में बंधक है।

एक बार पूछताछ कर चुकी है पुलिस
घोटाला सामने आने के बाद पुलिस ने एजीएम अग्रवाल से एक बार पूछताछ की थी। उस दौरान एजीएम ने किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार किया था। इसके बाद से अग्रवाल ने रायपुर छोड़ दिया। पुलिस ने मामले की जांच शुरू की तो फर्जीवाड़े में उसकी भूमिका उजागर हुई। तीन सदस्यीय टीम ने उसे दिल्ली से गिरफ्तार किया।

कई और खुलासे की उम्मीद
सुनील अग्रवाल को रायपुर लाकर विस्तृत पूछताछ की जाएगी। इससे कई और खुलासे की संभावना जताई जा रही है। बैंक ने डीकेएस प्रबंधन को शर्तों के विपरीत लोन दिया है। बताया जाता है कि बैंक के एजीएम सुनील अग्रवाल डीकेएस के पूर्व अधीक्षक डॉ. पुनीत गुप्ता के प्रभाव में थे।

विस्तृत पूछताछ की जाएगी
रायपुर के सीएसपी नसर सिद्दकी ने कहा, पीएनबी (PNB) के एजीएम सुनील अग्रवाल ने दस्तावेजों का परीक्षण किए बिना 64 करोड़ रुपए का लोन जारी किया था। फर्जीवाड़े में संलिप्तता उजागर होने के बाद उसे दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। रायपुर में उससे विस्तृत पूछताछ की जाएगी।

Home / Raipur / बिना दस्तावेज जांचे DKS के लिए 64 करोड़ लोन जारी करने वाला PNB का AGM दिल्ली से गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो