scriptDoctors Day: 1 JULY को मनाया जाता है डॉक्टर्स डे, जाने क्या है इतिहास और थीम | Doctors Day: on 1JULY is celebrated ,know what is history and theme | Patrika News
रायपुर

Doctors Day: 1 JULY को मनाया जाता है डॉक्टर्स डे, जाने क्या है इतिहास और थीम

Doctors Day: 1 जुलाई यानी आज के दिन को चिकित्सक दिवस (Doctor’s Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टरों के अमूल्य योगदान के प्रति सम्मान जाहिर करना है.

रायपुरJul 01, 2022 / 12:25 pm

CG Desk

Doctors day : डॉक्टर और मरीज के बीच विश्वास में न आए कमी

Doctors day : डॉक्टर और मरीज के बीच विश्वास में न आए कमी

Doctors Day: जब आंसू होते हैं, तो आप कंधा होते हैं, जब दर्द होता है, तो आप दवा होते हैं, जब हादसा होता है, तो आप उम्मीद होते हैं… दिन रात मरीजों की सेवा करने वाले डॉक्टर्स को डॉक्टर्स डे की शुभकामनाएं. हर साल 1 जुलाई यानी आज के दिन को चिकित्सक दिवस (Doctor’s Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टरों के अमूल्य योगदान के प्रति सम्मान जाहिर करना है. वैसे तो पहले से ही डॉक्टर्स को जीवनदाता की संज्ञा दी गई है और कोरोना जैसी महामारी के दौरान भी डॉक्टर्स ने दिन-रात मरीजों की सेवा में डटकर डॉक्टर्स ने इसको बखूबी साबित भी किया. उनके इस बलिदान और समर्पण को हमारा सलाम है. लेकिन क्या आपको पता है कि डॉक्टर्स डे कब मनाया जाता है? राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाने की शुरुआत क्यों और कैसे हुई?

नेशनल डॉक्टर्स डे कब मनाया जाता है
भारत में हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन हर साल देश में राष्ट्रीय चिकित्सा दिवस के कार्यक्रम का आयोजन करती है. इस तिथि को डॉ बिधान चंद्र की जयंती के रूप में चुना गया था. इस दिन साल 1882 में भारत के एक महान चिकित्सक बिधान चंद्र रॉय का जन्म हुआ था.

डॉक्टर्स डे का इतिहास
भारत में राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस डे पहली बार 1 जुलाई 1991 को डॉ. बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में, स्वास्थ्य क्षेत्र में उनके योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया गया था. उन्होंने लोगों के लिए अपने जीवन का योगदान दिया, कई लोगों का इलाज किया और लाखों लोगों को प्रेरित किया. इसके अलावा, वह महात्मा गांधी के निजी चिकित्सक भी थे. वर्ष 1976 में चिकित्सा, विज्ञान, सार्वजनिक मामलों, दर्शन, कला और साहित्य के क्षेत्रों में काम करने वाले प्रतिष्ठित व्यक्ति को पहचानने के लिए उनकी स्मृति में बीसी रॉय राष्ट्रीय पुरस्कार की स्थापना की गई थी.

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2022 थीम
हर साल, राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस का उत्सव एक समर्पित विषय पर केंद्रित होता है जो हमें एक समान और समकालिक संचार में मदद करता है .इस बार राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2022 की थीम ‘फ्रंट लाइन पर पारिवारिक डॉक्टर है’.

Home / Raipur / Doctors Day: 1 JULY को मनाया जाता है डॉक्टर्स डे, जाने क्या है इतिहास और थीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो