scriptबिगड़ा बजट : घरेलू गैस के दाम फिर बढ़े, अब इतना महंगा हुआ सिलेंडर | Domestic gas prices rise again in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

बिगड़ा बजट : घरेलू गैस के दाम फिर बढ़े, अब इतना महंगा हुआ सिलेंडर

पिछले दो माह में घरेलू गैस के दाम में करीब 100 रुपए तक बढ़ोत्तरी हुई है

रायपुरNov 22, 2018 / 11:56 am

Deepak Sahu

GAS CYLINDER

बिगड़ा बजट : घरेलू गैस के दाम फिर बढ़े, अब इतना महंगा हुआ सिलेंडर

रायपुर. घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में लगातार वृद्धि होने से आम उपभोक्ता खासे परेशान है। हर माह गैस की कीमत में वृद्धि होने से लोगों के घरों का बजट बिगड़ गया है। पिछले दो माह में घरेलू गैस के दाम में करीब 100 रुपए तक बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले माह अक्टूबर में गैस के दाम 829 रूपए थे, जो नवंबर में बढकऱ 1019 रुपए हो गए है। जबकि चार माह पहले यानी जुलाई में घरेलू गैस की कीमत 829 रुपए थी।
घरेलू गैस के दाम में वृद्धि होने के बाद अधिकांश उपभोक्ताओं के खाते में सब्सिडी भी नहीं पहुंच रही है। जिन उपभोक्ताओं के खाते में सब्सिडी पहुंच रही है, वह दो तीन माह विलंब से। शिकायत करने के बावजूद कंपनी के अधिकारियों को द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। गैस एजेंसी में इसकी शिकायत करने पर जवाब दिया जाता है कि कंपनी वाले बता पाएंगे कि सब्सिडी कब आएगी। जब संबंधित कंपनी के शिकायत नंबर पर फोन करते हैं, तो वहां से जवाब मिलता है कि एजेंसी ने सब्सिडी की राशि नहीं भेजी है, इसलिए अभी सब्सिडी की राशि बैंक खाते में ट्रांसफार नहीं हुई।

बिगड़ा बजट
घरेलू गैस के दाम में हर माह वृद्धि होने से सबसे ज्यादा नाराज गृहिणियां है। महिलाओं का कहना है कि महंगाई बढऩे से घर का पूरा बजट ही गड़बड़ा गया है। बच्चों के स्कूल की फीस से लेकर किराना सामान, सब्जी भाजी, साज-सज्जा सभी चीजें प्रभावित हुई है। जिस चीज में कटौती की जा सकती है, उसमें ही कटौती करना पड़ रहा है। इसके अलावा बचत के नाम पर जीरो हो गया है। मुसीबत में तो आस-पड़ोस और रिश्तेदारों से मदद मांगनी पड़ती है। सत्ता पाने के लिए हर पार्टी महंगाई का ढिंढोरा पिटती है, जब सत्ता मिल जाती है, तो खुद महंगाई को घटाने की बजाए लगातार बढ़ाती रहती है।

ऐसी बढ़ी कीमतें
माह – कीमतें
अप्रैल – 721.50 रुपए
मई – 720.50 रुपए
जून – 770.50 रुपए
जुलाई – 829 रुपए
अगस्त – 864.50 रुपए
सितंबर – 896 रुपए
अक्टूबर – 955 रुपए
नवंबर – 1019.50 रुपए
(नोट- गोदाम से एलपीजी ले जाने में कैश एंड कैरी नियम के तहत 20.50 रुपए की छूट दी जाएगी)

शहर में उपभोक्ता
कंपनी – एजेंसी – उपभोक्ता
एचपी – 8 – 1 लाख 10 हजार
इंडेन – 10 – 1 लाख 15 हजार
भारत – 03 – 40 हजार

Home / Raipur / बिगड़ा बजट : घरेलू गैस के दाम फिर बढ़े, अब इतना महंगा हुआ सिलेंडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो