scriptDrink For Good Sleep : इन 5 चीजों से मिलाकर तैयार करें यह ड्रिंक, वीकेंड पर थकान पल भर में होगी दूर | Drink For Good Sleep: Prepare this drink by combining these 5 things, | Patrika News
रायपुर

Drink For Good Sleep : इन 5 चीजों से मिलाकर तैयार करें यह ड्रिंक, वीकेंड पर थकान पल भर में होगी दूर

 
वीकेंड पर थकान को मिटाना चाहते हैं तो यहां पर एक ऐसी खास ड्रिंक के बारे में बताया जा रहा है जो हफ्ते भर के स्ट्रेस को भी दूर कर देगी और आपको बढिय़ा नींद दिलाने में भी मददगार साबित होगी।

रायपुरJul 12, 2020 / 08:15 pm

lalit sahu

Drink For Good Sleep : इन 5 चीजों से मिलाकर तैयार करें यह ड्रिंक, वीकेंड पर थकान पल भर में होगी दूर

Drink For Good Sleep : इन 5 चीजों से मिलाकर तैयार करें यह ड्रिंक, वीकेंड पर थकान पल भर में होगी दूर

कोरोना वायरस महामारी के दौरान ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं। इस दौरान लोगों को घर के कई सारे जरूरी काम भी करने पड़ते हैं और उसके साथ-साथ ऑफिस का वर्क लोड भी देखना पड़ रहा है। इस बीच पूरे हफ्ते की रस्साकशी के दौरान लोग बुरी तरह से थक जाते हैं। वीकेंड पर हर कोई चाहता है कि वह अपने शरीर की थकान को मिटाकर अच्छी तरह से आराम कर सके।
जशपुर की नाशपाती दिल्ली सहित अन्य राज्यों तक पहुंचने लगी है

अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो यहां पर आपके लिए एक ऐसी ही खास ड्रिंक के बारे में बताया जा रहा है जो बेहतरीन रूप से मददगार साबित हो सकती है। आइए सबसे पहले इसके बारे में जानते हैं कि इस ड्रिंक को कैसे तैयार करना है और फिर इससे होने वाले फायदों के बारे में भी आपको बताएंगे।

इन 5 चीजों से मिलाकर तैयार करें यह ड्रिंक
इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए आपको दूध, शहद, बादाम, काजू, किशमिश/इलायची की जरूरत पड़ेगी। एक गिलास ड्रिंक को तैयार करने के लिए 2 गिलास दूध, एक चम्मच शहद, 2 बादाम, 2 काजू और 6 से 7 किशमिश या फिर अगर आप इलायची लेना चाहते हैं तो दो इलायची ले सकते हैं।

मक्का बन गई मुनाफे की खेती
अब एक बर्तन में दूध को गर्म होने के लिए रख दें और जब दूध उबलने लगे तो उसमें इन सभी चीजों को मिला दें। दूध को तब तक उबालना है जब तक इसमें सही खुशबू ना आने लगे। जब यह ड्रिंक एक गिलास बचे तो इसे उतारकर ठंडा होने दें और उसके बाद इसका सेवन करें। आइए अब यह जानते हैं कि सेहत को इससे कैसे फायदा पहुंचेगा।

स्ट्रेस को दूर कर थकान को भी मिटा देगी यह ड्रिंक
पांच बेहतरीन सुपरफूड्स से तैयार होने के कारण इस ड्रिंक के बारे में आप खुद ही इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद साबित होगी। इन फूड्स में शरीर को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की पूर्ति करने की क्षमता होती है। इसके साथ-साथ यह मूड को बूस्ट करने और इस स्ट्रेस को दूर करने में भी काम कर सकती है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के एक अध्ययन के अनुसार, इन फूड्स में स्लीपिंग हार्मोन को बूस्ट करने का भी गुण पाया जाता है। इसके कारण इस ड्रिंक का सेवन करने के बाद आपको बढिय़ा नींद भी आएगी। एक अच्छी नींद लेने के बाद आपके शरीर की थकावट काफी कम कम हो जाती है और आप फ्रेश फील करते हैं।

Home / Raipur / Drink For Good Sleep : इन 5 चीजों से मिलाकर तैयार करें यह ड्रिंक, वीकेंड पर थकान पल भर में होगी दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो