चुनाव आयोग ने नया एप किया लॉन्च, वोटरों को अब घर बैठे मिलेगी ये सुविधा

चुनाव आयोग ने नया एप किया लॉन्च, वोटरों को अब घर बैठे मिलेगी ये सुविधा

Ashish Gupta | Publish: Jan, 14 2019 07:34:29 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इसकी मदद से मतदाताओं को मिलेगी ये सुविधा।

रायपुर. चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है। चुनाव आयोग ने अपने वेबसाइट पर अब वोटर सर्च का विकल्प उपलब्ध कराया है। इस नए फीचर की मदद से मतदाता अपनी खुद की जानकारी आसानी से सर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा आयोग ने मोबाइल एप्लीकेशन 'वोटर हेल्पलाइन' भी लांच किया है। इस एप की मदद से मतदाता एक ही स्थान से चुनाव आयोग की वेबसाइट, स्वीप, एनवीएसपी, मतदाता सर्च एवं एनजीएसपी (शिकायत पोर्टल) का उपयोग कर सकते हैं। चुनाव आयोग की वोटर हेल्पलाइन एप को प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के पूर्व भारत निर्वाचन आयोग दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष एप्लीकेशन भी लांच करने जा रहा है। इसमें दिव्यांग मतदाता मूलभूत सुविधाएं जैसे दिव्यांग रजिस्ट्रेशन, व्हीलचेयर के आवेदन समेत मतदाता सूची में स्थानांतरण जैसे आवेदन कर सकेंगे।

बतादें कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदाता अपना नाम चुनाव आयोग की वेबसाइट की मदद से सीधे ऑनलाइन जुड़वा सकते हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी साहू ने बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम पूरे प्रदेश में जारी है, जो 25 जनवरी 2019 तक चलेगा। बूथ स्तर पर मतदाता सूची पुनरीक्षण, बूथ लेवल अफसरों (बीएलओ) द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा चुनाव आयोग की वेबसाइट के माध्यम से मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मतदाता इस वेबसाइट में अपना नाम देख सकते हैं। वे मतदाता सूची में अपनी भाग संख्या तथा सरल क्रमांक जान सकते हैं।

सीईओ साहू ने बताया कि ऑनलाइन माध्यम अधिक आसान, विश्वसनीय तथा त्रुटिरहित है। मतदाता को कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है। मतदाता इसमें नाम जुड़वाने के साथ ही विधानसभा क्षेत्र में बदलाव, एक ही विधानसभा क्षेत्र में बूथ के बदलाव तथा मतदाता सूची में दी गई जानकारी में सुधार का भी आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

एनवीएसपी वेबसाइट में नाम जुड़वाने तथा विधानसभा क्षेत्र में स्थानांतरण के लिए फार्म नंबर-6, नाम हटवाने के लिए फार्म नंबर-7, मतदाता सूची में किसी अन्य सुधार के लिए फार्म नंबर-8 तथा एक ही विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्र बदले जाने के लिए फार्म क्रमांक-8्र भरा जा सकेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned