scriptहाथी विशेषज्ञ टीम पहुंची रायपुर, इधर मंत्री ने केन्दीय वनमंत्री को लिखा पत्र | Elephant expert team reached Raipur, Minister wrote letter to Union | Patrika News
रायपुर

हाथी विशेषज्ञ टीम पहुंची रायपुर, इधर मंत्री ने केन्दीय वनमंत्री को लिखा पत्र

– पत्र हाथी रिर्जव क्षेत्र में कोल ब्लाक को शामिल नही करे
– दिल्ली से आई हाथी विशेषज्ञों की टीम

रायपुरJun 21, 2020 / 11:38 pm

CG Desk

हाथी विशेषज्ञ टीम पहुची रायपुर, इधर मंत्री ने केन्दीय वनमंत्री को लिखा पत्र

हाथी विशेषज्ञ टीम पहुची रायपुर, इधर मंत्री ने केन्दीय वनमंत्री को लिखा पत्र

रायपुर । छत्तीसगढ़ प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार हाथियों की मौत हो रहा । मौत क्यों कहो रहा इसके रहस्य को जानने के लिए वन अधिकारी ने केन्द्र जांच करने का आग्रह किया था। एपीसीसीएफ अरुण पाडे ने बताया केन्दीय की जांच टीम रविवार को राजधानी रायपुर पहुचा है। एपीसीसीएफ ने कहा जांच टीम में हाथी विशेषज्ञ डॉ सेलवम , श्रीमती डॉ पांडा के साथ एक जांच टीम पहुंची है। सोमवार की सुबह केन्द्रीय जांच टीम सरगुजा के लिए रवाना होगी। सबसे पहले रायगढ़ के धरमजयगढ़ में हाथियों के मौत को लेकर जांच शुरु करेगा। उसके बाद प्रतापपुर व कोरबा में जांच करेगें। साथ ही जांच टीम कोरबा में बिमार हाथी के स्वास्थ को लेकर जांच करेगी। एपीसीसीएफ ने बताया जांच करीब एक सप्ताह समय लगेगा ,उसके बाद ही मौत का कारण पता चल पाएगा। हमारे चिकित्सकों ने मृत हाथी के ब्लड ,बिसरा को सुरक्षित रखा है।
वन मंत्री अकबर ने केन्द्रीय वन मंत्री को लिखा पत्र
छत्तीसगढ़ के वन, आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ के हसदेव अरण्य एवं उससे सटे मांड नदी के जल ग्रहण क्षेत्र तथा प्रस्तावित हाथी रिजर्व की सीमा में आने वाले क्षेत्रों में स्थित कोल ब्लाकों को भारत सरकार द्वारा की जाने वाली आगामी कोल ब्लाक नीलामी में शामिल नहीं करने का अनुरोध किया है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि छत्तीसगढ़ के इन क्षेत्रों में आने वाले कोल ब्लॉकों को नीलामी से अलग किया जाना वन एवं पर्यावरण की सुरक्षा के दृष्किोण से उचित होगा।
अकबर ने पत्र में लिखा है। हाल ही में छत्तीसगढ़ राज्य में हाथियों की संख्या में हो रही लगातार वृद्धि, मानव हाथी द्वंद की बढ़ती घटनाओं तथा हाथियों के रहवास की आवश्यकता को देखते हुए हसदेव नदी से लगे 1995 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को लेमरू हाथी रिजर्व घोषित करने का निर्णय लिया गया है, जिसके पालन में अधिसूचना प्रकाशन हेतु कार्यवाही प्रगति पर है।वनमंत्री मोहम्मद अकबर ने पत्र में केन्द्रीय मंत्री से अनुरोध किया है कि आगामी कोल ब्लाक नीलामी में हसदेव अरण्य एवं उससे सटे मांड नदी के जल ग्रहण क्षेत्र तथा प्रस्तावित हाथी रिजर्व की सीमा में आने वाले क्षेत्रों में स्थित कोल ब्लाकों को शामिल न किया जाए।

Home / Raipur / हाथी विशेषज्ञ टीम पहुंची रायपुर, इधर मंत्री ने केन्दीय वनमंत्री को लिखा पत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो