scriptसीएम भूपेश की अगली कैबिनेट बैठक में आदिवासी किसानों की अधिगृहीत जमीन होगी वापस | Farmers' acquired land will be back in the next cabinet meeting in CG | Patrika News
रायपुर

सीएम भूपेश की अगली कैबिनेट बैठक में आदिवासी किसानों की अधिगृहीत जमीन होगी वापस

राज्य सरकार टाटा इस्पात संयंत्र के लिए अधिगृहीत बस्तर जिले के लोहांडीगुड़ा के किसानों की भूमि उन्हें वापस करेगी

रायपुरDec 25, 2018 / 09:25 am

Deepak Sahu

farmer land

सीएम भूपेश की अगली कैबिनेट बैठक में आदिवासी किसानों की अधिगृहीत जमीन होगी वापस

रायपुर. राज्य सरकार टाटा इस्पात संयंत्र के लिए अधिगृहीत बस्तर जिले के लोहांडीगुड़ा के किसानों की भूमि उन्हें वापस करेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जमीन वापसी की प्रक्रिया पूरी करके मंत्रिमंडल की अगली बैठक में प्रस्ताव लाने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार ने टाटा के इस्पात संयंत्र के लिए 2005 में करार किया था। दिसम्बर 2008 तक लोहंडीगुड़ा से लगे 10 गावों की करीब 2 हजार 44 हेक्टेयर जमीन इस परियोजना के लिए अधिगृहीत की गई थी, इसमें निजी, सरकारी और वन भूमि शामिल थी।
अधिगृहीत जमीन में 1707 किसानों की 1764.610 हेक्टेयर निजी जमीन भी शामिल थी। अधिकतर किसानों ने मुआवजा ले लिया था, लेकिन सैकड़ों आदिवासियों ने मुआवजा लेने से मना कर जमीन नहीं छोडऩे का फैसला किया था। सरकार के साथ एमओयू की कई बार बढ़ाई गई अवधि भी खत्म होने के बाद 2016 में टाटा ने बस्तर को टाटा कर लिया। निवेश की संभावना खत्म होने के बाद भी सरकार ने किसानों को वह जमीन वापस नहीं की।
स्थानीय किसान लंबे समय से वह जमीन वापस पाने के लिए आंदोलन कर रहे थे। टाटा की विदाई के बाद जनवरी 2016 में ही बड़ांजी में बड़ा आंदोलन हुआ। कांग्रेस के नेतृत्व में प्रभावितों ने चक्काजाम किया। कलक्ट्रेट का घेराव हुआ। विधानसभा में भी कांग्रेस ने मामला उठाया। सीपीआइ ने भी कई आंदोलन किए। सरकार के इस फैसले से स्थानीय आदिवासी किसानों को उनकी जमीन वापस मिलेगी। वहीं औद्योगिक घरानों पर भी समय से परियोजनाएं पूरा करने का दबाव रहेगा।

इन गांवों को वापस मिलेगी उनकी जमीन
संयंत्र के लिए जिन गांवों की जमीन अधिग्रहित की गई थी, उनमें लोहांडीगुड़ा तहसील के छिंदगांव, कुम्हली, छिंदगांव, बेलियापाल, बडांजी, दाबपाल, बड़ेपरोदा, बेलर और सिरिसगुड़ा व तोकापाल तहसील का गांव टाकरागुड़ा शामिल है।

कांग्रेस का चुनावी वादा
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने 10 नवम्बर को बस्तर में प्रचार के दौरान लोहंडीगुड़ा के किसानों को उनकी जमीन दिलाने का वादा किया था। कांग्रेस के जनघोषणापत्र में भी यह वादा था कि अधिग्रहण की तारीख से पांच वर्ष के भीतर उसपर परियोजना स्थापित नहीं हुई तो वह जमीन किसानों को वापस कर दी जाएगी।

Home / Raipur / सीएम भूपेश की अगली कैबिनेट बैठक में आदिवासी किसानों की अधिगृहीत जमीन होगी वापस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो