scriptचर्चित स्वागत विहार फेस-1 में पहले 1200 से 1500 वर्गफीट वालों को मिलेगा कब्जा | First 1200 to 1500 sq ft occupants will be captured in Phase-1 | Patrika News
रायपुर

चर्चित स्वागत विहार फेस-1 में पहले 1200 से 1500 वर्गफीट वालों को मिलेगा कब्जा

संघर्ष समिति की कोर कमेटी और बिल्डर संचालक के बीच सहमति

रायपुरSep 22, 2020 / 07:57 pm

Nikesh Kumar Dewangan

चर्चित स्वागत विहार फेस-1 में पहले 1200 से 1500 वर्गफीट वालों को मिलेगा कब्जा

चर्चित स्वागत विहार फेस-1 में पहले 1200 से 1500 वर्गफीट वालों को मिलेगा कब्जा

रायपुर. शहर के चर्चित स्वागत विहार का मसला सुलझने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। न्यू स्वागत विहार भू स्वामी कल्याण समिति की मानें तो बिल्डर संचालक मंडल के बीच आपसी सहमति से मामले का निराकरण करने का प्लान बना है, जिसके तहत फेस-1 में सबसे पहले 1200 से 1500 वर्गफीट के प्लाट पर प्रभावितों को कब्जा मिलेगा। समिति के सदस्यों ने मौके पर पहुंचकर इसका जायजा लिया, जिसमें महिलाएं भी शामिल थीं। इस संघर्ष समिति के सदस्यों का कहना है कि जो नया नक्शा तैयार किया गया है उसके अनुसार क्लोज कैंपस जिसमें मंदिर, अलग-अलग गार्डन,सामुदायिक भवन, अंडर ग्राउंड इलेक्ट्रिक केबल और वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जैसी सुविधाओं के साथ कॉलोनी विकासित होगी। इस तरह का नक्शा कोर कमेटी के सदस्य को दिया गया है और उन्हें कुल 35 बंगले को अन्य प्रभावित सदस्यों को वितरित किया जाएगा।
न्यू स्वागत विहार कल्याण समिति के सभी सदस्यों ने कहा कि स्व. संजय बाजपेयी के नहीं रहने से मामले में काफी देर हुई, लेकिन बिल्डर संचालक मंडल की प्रमुख सरिता बाजपेयी और योगेश्वर शुक्ला ने विपरीत परिस्थितियों में 3000 से अधिक प्रभावितों की समस्याओं के निराकरण के लिए पीछे नहीं हटे हैं। समिति के अध्यक्ष अनिल राव के अनुंसार आपसी तालमेल से न्यू स्वागत विहार का कायाकल्प होना तय हुआ है। कल्याण समिति की महिला सदस्य जल्दी ही सरिता बाजपेयी से मुलाकात करेंगी। कोर कमेटी की बैठक में यह भी तय हुआ कि स्वागत विहार को बसाने में जो खर्चा आएगा, उसका वहन सभी सदस्य मिलकर उठाएंगे। न्यू स्वागत विहार का मामला काफी पेचीदा था। पीडि़तों की याचिका पर हाईकोर्ट ने बिल्डर और शासन को मामले का निराकरण करने का आदेश दिया था। इसके बाद नए सिरे से सर्वे, बटांकन, चिह्नांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद लेआउट तैयार किया गया। जिसे स्वीकृति के लिए टाउन एंड कंट्री प्लानिंग में प्रस्तुत किया गया है।
25 एकड़ सरकारी जमीन अलग की गई

न्यू स्वागत विहार के लेआउट में पहले 25 एकड़ सरकारी जमीन भी शामिल कर ली गई थी, जिसे अब अलग कर दिया गया है। एेसी स्थिति में ही 230 एकड़ के न्यू स्वागत विहार में जहां १५ सौ प्रभावितों के प्लाट के रकबा की स्थिति बिल्डर संचालक मंडल ने न्यायालय में प्रस्तुत किया था और 16 सौ लोगों के लिए जमीन कम पड़ जाने का मामला भी सामने आया था। इसके लिए गार्डन, स्कूल मैदान की जगह लेआउट में कम करने समेत नजूल की जमीन पीडि़तों के हितों को देखते हुए रियायती दर पर आवंटित करने की आवेदन नगर निगम प्रशासन को दिया गया था। अफसरों का कहना हे कि जो नया लेआउट शासन को प्रस्तुत किया गया है, उसकी स्वीकृति के बाद ही स्थिति साफ होगी।

Home / Raipur / चर्चित स्वागत विहार फेस-1 में पहले 1200 से 1500 वर्गफीट वालों को मिलेगा कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो