scriptइस डॉक्टर ने मरीज को आइसक्रीम खिलाकर बचाई उसकी जिंदगी, इस गंभीर बिमारी से जूझ रहा था | First time succesfull Chylothorax surgery in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

इस डॉक्टर ने मरीज को आइसक्रीम खिलाकर बचाई उसकी जिंदगी, इस गंभीर बिमारी से जूझ रहा था

डॉक्टरों की टीम ने मरीज को आइसक्रीम में मेथिलीन ब्लू दवा मिलाकर खिलाया, जिससे लीकेज की सटीक पहचान हो गई

रायपुरAug 29, 2018 / 02:07 pm

Deepak Sahu

cgnews

प्रदेश में पहली बार काइलोथोरेक्स सर्जरी, आइसक्रीम खिलाकर खोजा पोषण नली का लीकेज, फिर दी नई जिंदगी

रायपुर. सडक़ दुर्घटना में पोषण नली टूटने से सांस लेने में परेशानी झेल रहे एक युवक को एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआइ) के डॉक्टरों की टीम ने काइलोथोरेक्स सर्जरी कर नई जिंदगी दी है। यह सर्जरी अधिकतर बच्चों की होती है।

प्रदेश में पहली बार किसी युवक की यह सफल सर्जरी की गई है। सीएसवीटीयू के विभागाध्यक्ष डॉ. के.के. साहू ने बताया कि पिथौरा महासमुंद का 34 साल का एक युवक उनके पास आया। उसे सांस लेने में तकलीफ के साथ वजन में कमी आने की शिकायत थी। इस पर डॉक्टरों ने मरीज की पुरानी रिपोर्ट देखते हुए विभिन्न अंगों में पोषण प्रवाह करने वाली नली(थोरेसिक डक्ट) में छेद होने की पुष्टि की। इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने मरीज को आइसक्रीम में मेथिलीन ब्लू दवा मिलाकर खिलाया, जिससे लीकेज की सटीक पहचान हो गई।

एसीआइ के विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णकांत साहू, एनेस्थिशिया विशेषज्ञ डॉ. ओ.पी. सुंदरानी, डॉ. रमेश की टीम ने ४ घंटे की सर्जरी के बाद लीकेज बंद कर सफल इलाज किया।

Home / Raipur / इस डॉक्टर ने मरीज को आइसक्रीम खिलाकर बचाई उसकी जिंदगी, इस गंभीर बिमारी से जूझ रहा था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो