scriptछत्तीसगढ़ में चाय और कॉफी की खेती को बढ़ावा देने टी-काफी बोर्ड का गठन, कृषि मंत्री होंगे अध्यक्ष | Formation of Tea Coffee Board in Chhattisgarh, CM Bhupesh announced | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में चाय और कॉफी की खेती को बढ़ावा देने टी-काफी बोर्ड का गठन, कृषि मंत्री होंगे अध्यक्ष

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने छत्तीसगढ़ में चाय और काफी की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि मंत्री की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ टी काफी बोर्ड का गठन किए जाने का निर्णय लिया है।

रायपुरOct 17, 2021 / 03:49 pm

Ashish Gupta

tea_cultivation.jpg

छत्तीसगढ़ में चाय और कॉफी की खेती को बढ़ावा देने टी-काफी बोर्ड का गठन, कृषि मंत्री होंगे अध्यक्ष

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने छत्तीसगढ़ में चाय और काफी की खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि मंत्री की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ टी काफी बोर्ड का गठन किए जाने का निर्णय लिया है। उद्योग मंत्री छत्तीसगढ़ टी काफी बोर्ड के उपाध्यक्ष होंगे। बोर्ड में अतिरिक्त मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री सचिवालय, कृषि उत्पादन आयुक्त, प्रबंध संचालक सीएसआईडीसी, कृषि/उद्यानिकी एवं वन विभाग के एक-एक अधिकारी सहित दो विशेष सदस्य भी शामिल किए जाएंगे।
tea_cultivation_news.jpg
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि स्थानीय कृषको एवं प्रसंस्करणकर्ता लोगों को अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिये और राज्य में चाय-कॉफी की खेती को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ टी काफी बोर्ड का गठन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी 3 वर्षों में कम से कम दस-दस हजार एकड़ में चाय एवं काफी की खेती करने का लक्ष्य अर्जित किया जाएगा। चाय एवं काफी की खेती करने वाले किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं कृषि विभाग की अन्य सुविधाएं दी जाएगी।
cg_tea_cultivation_news.jpg
राज्य के उत्तरी भाग, विशेषकर जशपुर जिले में चाय तथा दक्षिणी भाग, विशेषकर बस्तर जिले में कॉफी की खेती एवं उनके प्रसंस्करण की व्यापक संभावनाएं है। इसमें उद्यानिकी एवं उद्योग विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित संस्थानों से तकनीकी मार्ग दर्शन लेने के साथ ही निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों, निवेशकों एवं कन्सल्टेंट्स की सहायता भी ली जाएगी।

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ में चाय और कॉफी की खेती को बढ़ावा देने टी-काफी बोर्ड का गठन, कृषि मंत्री होंगे अध्यक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो