scriptचार सौ स्टूडेंट्स में से सिलेक्ट हुए NIT के चार स्टूडेंट, न्यूयॉर्क की कंपनी ने दिया पैकेज | Four NIT students selected from 400 students in Placement camp | Patrika News
रायपुर

चार सौ स्टूडेंट्स में से सिलेक्ट हुए NIT के चार स्टूडेंट, न्यूयॉर्क की कंपनी ने दिया पैकेज

25 जनवरी को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्लेसमेंट के लिए कंपनियां आई और लगभग चार सौ छात्रों ने अपना इंटरव्यू दिया। इस दौरान चार छात्रों का चयन हुआ है।

रायपुरFeb 03, 2019 / 07:36 pm

Ashish Gupta

jobs after 10th, 12th

jobs after 10th, 12th

रायपुर. 25 जनवरी को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्लेसमेंट के लिए कंपनियां आई और लगभग चार सौ छात्रों ने अपना इंटरव्यू दिया। इस दौरान चार छात्रों का चयन हुआ है जिनमें तीन कंप्यूटर साइंस और एक आइटी का स्टूडेंट है। इन सभी का सिलेक्शन न्यूयॉर्क की कंपनी अरसीजियम में हुआ है तथा ये हैदराबाद में रहकर अपना कार्य करेंगे। इन छात्रों में आदित्य अग्रवाल, अमन जैन, रोहित अग्रवाल, तुषार जानी (आइटी) का चयन हुआ है जिन्हें 32.5 लाख रुपए सालाना पैकेज मिलेगा। उन्होंने पत्रिका से अपनी बात की।

रिवीजन रखता है महत्व
अमन जैन ने कहा, कोई्र भी इंटरव्यू हो आपका रिवीजन सबसे अहम होता है। मैने तीनों सालों के सेलेबस को रिवाइज किया। प्लेसमेंट में कंपनी जब आती है तो वह पढ़ाई के साथ आपका नॉलेज भी देखती है। चार सौ लोगों में सिलेक्ट होना अपने आप में यह बताता है कि अपने आपको सबसे अलग प्रजेंट करना किया जाए। मैं अपनी सफलता का क्रेडिट टीचर्स को देना चाहता हूं।

पहले वारीकियों को समझा
प्लेसमेंट में सफल होने पर रायपुर के आदित्य अग्रवाल ने कहा, मेरे पिता एक सिविल कंसल्टेंट हैं एवं एक फर्म चलाते हैं एवं मेरी मां हाउसवाइफ हैं। मुझे दिसंबर में पता चला कि अरसीजियम कंपनी हमारे कॉलेज कैंपस में आ रही है। कंपनी के बारे में जानने के बाद मैंने कंपनी के प्लेसमेंट प्रक्रिया में शामिल होने का निर्णय लिया।

मैंने इंटरनेट के माध्यम से इंटरव्यू के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण विषयों की सूची बनाई। मैंने कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में कोडिंग राउंड की तैयारी की एवं कई मॉक टेस्ट भी दिए। पहले राउंड में सिलेक्शन के बाद मैंने सभी कोर्स मैटेरियल्स को पढ़ा तथा महत्वूर्ण और बार-बार पूछे जाने वाले विषयों के नोट्स बनाना शुरू किया। इसके साथ ही मैंने कई तृतीय वर्ष के विषयों को भी रिवाइज किया।

सेल्फ कॉन्फिडेंस ने दिया साथ
रायपुर के रोहित अग्रवाल ने कहा, मेरे इंटरव्यू के अनुभव की बात करें तो वह बड़ा ही कठिन था और उसके लिए मुझे विभिन्न राउंड से गुजरना पड़ा। जिसमें हर राउंड अपने आप में एक चैलेंज था। मेरा मानना है कि हर किसी को सेल्फ मोटिवेटेड होना चाहिए जिससे उसे नई चीजों को के बारे में जानने की एवं समझने की ऊर्जा मिलती है।

इसके साथ ही सभी के कॉन्सेप्ट्स क्लियर होने चाहिए एवं जिस भी टेक्नोलॉजी पे वे काम कर रहे है उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए काफी परिश्रम और सेल्फ कॉन्फिडेंस चाहिए। मैं अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता, शिक्षकों और दोस्तों को देना चाहता हूं जिसके मार्गदर्शन में मैने अपना लक्ष्य हासिल किया।

पर्सनल एप्टीट्यूड पर सवाल
भिलाई के तुषार जानी ने कहा, मैं प्लेसमेंट में सिलेक्ट हुआ यह मेरे लिए सबसे बड़ी खुशी की बात है। इंटरव्यू के दौरान चार राउंड हुए जो चुनौतीपूर्ण थे। पहले तीन टेक्नीकल राउंड हुए जिसमें कोडिंग के अलावा ऑल सेलेबस से सवाल आए इसके अलावा पर्सनल एप्टीट्यूड को देखते हुए सवाल हुए। ग्रीन सॉफ्ट के दौरान करीब 400 स्टूडेंट शामिल हुए उसके पहले राउंड में हम पंद्रह लोग पहुंचे और बाद में मेरा चयन हुआ। मैं अपनी सफलता का क्रेडिट अपने पेरेंट्स और टीचर्स को देता हूं।

Home / Raipur / चार सौ स्टूडेंट्स में से सिलेक्ट हुए NIT के चार स्टूडेंट, न्यूयॉर्क की कंपनी ने दिया पैकेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो