script3 साल में नए और विकसित स्वरूप में दिखेगा गरियाबंद : कलेक्टर | Gariaband will be seen in new and developed format in 3 years: Collect | Patrika News
रायपुर

3 साल में नए और विकसित स्वरूप में दिखेगा गरियाबंद : कलेक्टर

जिले के जिलाधीश नीलेश क्षीरसागर ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए गरियाबंद के विकास की संभावनाओं को लेकर विस्तृत रूपरेखा बतलाई।

रायपुरFeb 20, 2021 / 05:32 pm

dharmendra ghidode

3 साल में नए और विकसित स्वरूप में दिखेगा गरियाबंद : कलेक्टर

3 साल में नए और विकसित स्वरूप में दिखेगा गरियाबंद : कलेक्टर

गरियांबद. जिले के जिलाधीश नीलेश क्षीरसागर ने शुक्रवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए गरियाबंद के विकास की संभावनाओं को लेकर विस्तृत रूपरेखा बतलाई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वे और जिला प्रशासन की टीम लगातार प्रयास कर रहे हैं कि गरियाबंद का स्वरूप 2 से 3 साल में पूरी तरह से बदला नजार आए। जिसके लिए वे अपना पूरा समय दे रहे है। उम्मीद है कि आगामी कुछ वर्षों में गरियाबंद को एक नया तस्वीर पेश करेगी।
उन्होंने कहा जल जीवन मिशन के तहत सुपेबेड़ा को शामिल किया गया है। ऐसी संभावना है कि 15 से 20 दिनों के अंदर इसका टेंडर लग जाएगा और काम जल्द से जल्द प्रारंभ हो जाएगा। जिससे सुपेबेड़ा को बहुत राहत मिलेगी और तेल नदी से सीधा पानी मिलने से ग्रामीणजनों की मंशा और जनप्रतिनिधियों की घोषणा भी पूरी हो जाएगी।
इसी के साथ गरियाबंद जिले के अन्य क्षेत्रों मे भी पेयजल समस्या से राहत मिलेगा आरटीओ कार्यालय के लिए भी हम लगातार जमीन देख रहे हैं। इसकी भी इसके लिए भी राशि प्राप्त हो चुकी है। अब जरूरत है तो जमीन की। जिला अस्पताल के लिए भी जमीन देख रहे हैं। सरकार राशि तो दे रही है पर जमीन की उपलब्धता न होने के चलते दिक्कतें आ रही है। ऐसा भी प्रयास किया जा रहा है कि वॉलीबॉल कबड्डी, शतरंज और साइकिलिंग खेलों के लिए भी विस्तृत योजना बनाकर इस क्षेत्र को विकसित किया जाए।

गरियाबंद-देवभोग में फोरलेन की तैयारी
उन्होंने यह भी कहा कि दरसल कुछ दिक्कतें भी है जो विकास के कायोँ में अड़चन ला रहा है। वह सरकारी जमीन की उपलब्ध नहीं होना है। गरियाबंद से देवभोग फोर लाइन की सड़क बनने की तैयारी चल रही है। कुछ दिक्कतें उदंती सीतानादी टाइगर प्रोजेक्ट को लेकर के है। जिसके चलते ऐसी संभावना है कि इस क्षेत्र को छोड़कर अन्य क्षेत्र से सड़क निकाली जाएगी। जतमई घटारानी तौरेँगा जलाशय के विकास के लिए 2 से 4 करोड़ जल्द पहुंचने की संभावना है। गरियाबंद जिले के विकास के लिए 200 करोड़ की राशि जल्द ही मिलेगी।

सौरमंडल की मिलेगी जानकारी
राम गमन पथ को लेकर उन्होंने कहा इसमें पैसा बहुत है और इस पर विकास करने की संभावना बलवती है। कुकदाडैम में एक निजी कंपनी के माध्यम से जो कच्छ गुजरात व रायपुर के लोग सौर्य मंडल के विभिन्न ग्रहों और चांद तारों पर एक कार्यक्रम आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से लोगों को सौरमंडल की जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। गरियाबंद के विकास के लिए नगर निवेश ने जो प्रस्ताव बनाया है, उसे लागू करने की योजनाएं चल रही है। हालांकि यह प्रोसेस 5 से 6 साल में कंप्लीट होगा। लेकिन इसके बनने से गरियाबंद एक नया स्वरूप में नजर आएगा व नगर व्यवस्थित नजर आएगा।

जिले में फूड प्रोसेसिंग की भी संभावना
वर्तमान समय में राम गमन पथ को लेकर राजिम फिंगेश्वर क्षेत्र को विकसित करने की योजना बन रही है। इसी के साथ अनेक योजनाएं राजिम में संचालित है। जहां लगभग राजिम, फिंगेश्वर के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए लगने की तैयारी है। गरियाबंद जिले में फूड प्रोसेसिंग की भी संभावनाएं बलवती है, जिसके लिए तैयारियां प्रारंभ है। डाइट महिला बाल विकास, हाउसिंग बोर्ड, जल जीवन मिशन के तहत अनेक योजनाएं संचालित होने वाली है दो-तीन साल में गरियाबंद एक नया स्वरूप में नजर आएगा।

Home / Raipur / 3 साल में नए और विकसित स्वरूप में दिखेगा गरियाबंद : कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो