सरकार हुई सख्त, अब बेवजह घर से निकले तो होगी 6 महीने की जेल, अब तक पांच पर एफआईआर

प्राइवेट टैक्सी, ऑटो और ई-रिक्शा के परिवहन पर भी लगी रोक

By: ramendra singh

Published: 24 Mar 2020, 01:14 AM IST

रायपुर. लॉकडाउन के बाद आम जनता की बेफ्रिकी ने शासन-प्रशासन की नींद उड़ा दी है। अब सरकार ने सख्त कार्रवाई करने का फैसला लिया है। रायपुर सहित जिन नगरीय निकायों में धारा 144 लगी है, वहां बेवजह घर से निकलने वालों के खिलाफ सीधे कानूनी कार्रवाई की जाएगी। नियम का उल्लंधन करने धारा 188 और धारा 269 के तहत छह महीने की जेल और जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। आवाजाही रोकने और सावधानी बरतने के लिए परिवहन विभाग ने अंतरराज्यीय बस सेवाओं को बंद करने के बाद प्राइवेट टैक्सी, ऑटो और ई-रिक्शा के परिवहन पर भी रोक लगा दी है।

केंद्र के निर्देश के बाद हरकत में आई सरकार

बता दें कि रायपुर जिले में धारा 144 के बावजूद सुबह से लोगों की आवाजही रही। जब केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को लॉकडाउन का पालन करने के लिए सख्ती करने का निर्देश जारी किया, तो राज्य सरकार भी हरकत में आई। रायपुर में लाउडस्पीकर के जरिए कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी जारी की गई। वहीं रायपुर सहित सभी 166 नगरीय निकायों में दोपहर बाद पुलिस ने भी सख्ती दिखानी शुरू की।
रायपुर की सीमा सील, राज्य की सीमा पर कड़ी नजर

रायपुर में कोरोना के एक मरीज का इलाज चल रहा है। इसे देखते हुए पूरे जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा रायपुर शहर में प्रवेश करने वाली सीमाओं को भी सील कर दिया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ राज्य से लगी सीमाओं पर चौंकसी बढ़ा दी गई है। छत्तीसगढ़ आने वाले सभी प्राइवेट वाहनों की कड़ाई से जांच की जा रही है। टीम में स्वास्थ्य विभाग के लोग भी ताममान की जांच कर रहे हैं।
अप्रैल और मई के लिए राशन का आबंटन

खाद्य विभाग ने अंत्योदय, प्राथमिकता और अन्नपूर्णा श्रेणी के राशनकार्ड धारकों को अप्रैल और मई का चावल के साथ नमक और शक्कर का भी एकमुश्त वितरण करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
सीएम ने नागरिकों से घर पर रहने की अपील की

मुख्यमंत्री बघेल ने कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेशवासियों से घरों में रहने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिम्मेदार नागरिक ऐसा कोई काम ना करें जिससे संक्रमण की संभावना बढ़ जाए। वे अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करें। जैसे-जैसे थर्ड स्टेज नजदीक आ रही है, आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। अभी छत्तीसगढ़ में एक ही पॉजिटिव केस मिला है और वह भी कंट्रोल में है। यह छत्तीसगढ़ के लोगों की जागरूकता से ही संभव हो सका है। थोड़े दिनों 31 मार्च तक और सहयोग दें।

राजधानी में अब तक पांच एफआईआर
कोरोना को लेकर सोशल मीडिया में अफवाह फैलने वाले और प्रतिबंध के बावजूद बेवजह घुमने वाले 5 लोगों के खिलाफ जुर्म दर्ज किया है। तेलीबांधा और कोतवाली पुलिस ने एक-एक मामले दर्ज किए थे। वहीं सोमवार को तीन अन्य मामले दर्ज किए गए।

ramendra singh Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned