scriptआरटी-पीसीआर टेस्ट के दाम 1600 रुपए से भी कम कर सकती है सरकार | Government can reduce price of RT-PCR test by less than Rs 1600 | Patrika News
रायपुर

आरटी-पीसीआर टेस्ट के दाम 1600 रुपए से भी कम कर सकती है सरकार

प्रदेश में कोरोना जिंदा है। इसके प्रमाण है रोजाना मिलने वाले 1,500 से अधिक और दिसंबर के 2 दिन में हुई 57 मौतें। यही वजह है कि सरकार टेस्टिंग पर ज्यादा जोर दे रही है।

रायपुरDec 03, 2020 / 10:27 am

Bhawna Chaudhary

RTPCR lab ready, waiting for minister's time to start sample investigation ...

आरटीपीसीआर लैब तैयार, सैंपल जांच शुरु करने मंत्री के समय का इंतजार …

रायपुर. प्रदेश में कोरोना जिंदा है। इसके प्रमाण है रोजाना मिलने वाले 1,500 से अधिक और दिसंबर के 2 दिन में हुई 57 मौतें। यही वजह है कि सरकार टेस्टिंग पर ज्यादा जोर दे रही है। दिवाली के बाद से 7 दिन 30 हजार से अधिक टेस्ट हुई। बुधवार को भी 34 हजार टेस्ट हुए। लोग ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करवाने के लिए प्रेरित हों, यही वजह है कि सरकार निजी लैब और अस्पतालों में होने वाले आरटी-पीसीआर टेस्ट की दरों को कम करने पर विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक जल्द नई रेट लिस्ट जारी हो सकती है।

वर्तमान में राज्य में आरटी पीसीआर टेस्ट की दर 1,600 रुपए है जो पूर्व में 4,500 और उसके बाद 2,400 रुपए थी। वहीं एंटीजन टेस्ट भी 900 रुपए में हो रहा है। टेस्टिंग की घर पहुंच सेवा की दरें अधिक हैं। गौरतलब है कि दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों ने कोरोना के इस दौर में निजी अस्पतालों में होने वाले टेस्ट की दरों में कटौती की गई है। इन राज्यों में 1000 रुपए से भी कम दर में टेस्ट हो रहे हैं।

हालांकि छत्तीसगढ़ में दूसरे राज्यों की तुलना में स्थिति थोड़ी अलग है। यहां पर सरकारी लैब अधिक हैं। 3 नए मेडिकल कॉलेजों में भी कोरोना जांच लैब खोलने की अनुमति जारी कर दी गई है। सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क है। इसलिए आम लोगों पर कोई भार नहीं है। हां, निजी लैबों और अस्पतालों में लोग टेस्ट करवाते हैं। इसलिए लैब और अस्पतालों संचालकों से चर्चा करने के बाद सरकार इस पर फैसला ले सकती है।

Home / Raipur / आरटी-पीसीआर टेस्ट के दाम 1600 रुपए से भी कम कर सकती है सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो