scriptछत्तीसगढ़ में 18 प्लस वालों के टीकाकरण का अभियान आज से शुरू, सरकार ने बदली रणनीति | Government changed strategy for COVID-19 vaccination of 18 plus people | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में 18 प्लस वालों के टीकाकरण का अभियान आज से शुरू, सरकार ने बदली रणनीति

छत्तीसगढ़ में 1 मई यानी आज से 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के नागरिकों का कोरोना टीकाकरण का अभियान शुरू होने जा रहा है। सबसे पहले अंत्योदय राशन कार्डधारियों को टीका लगेगा।

रायपुरMay 01, 2021 / 11:58 am

Ashish Gupta

coronavirus chhattisgarh

तीसरी लहार की आशंका के बीच छत्तीसगढ़ में एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज, 24 लाख को दोनों डोज

रायपुर. प्रदेश में 1 मई यानी आज से 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के नागरिकों का COVID-19 Vaccination का अभियान शुरू होने जा रहा है। राज्य सरकार को टीका निर्माता कंपनी भारत बायोटेक 1 मई को ही 1.50 लाख वैक्सीन मुहैया करवाने जा रही है। 11:30 बजे पहली खेप स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर लैंड होगी। जिसके बाद इन्हें जिलों में भेजा जाएगा। दोपहर 1 बजे के करीब रायपुर में पहला टीका लगेगा, क्योंकि रायपुर में ही सेंट्रल कोल्ड स्टोरेज है जहां से वैक्सीन जिलों को वितरित होती हैं। सरकार ने टीकाकरण की नीति तय कर दी है। सबसे पहले अंत्योदय राशन कार्डधारियों को टीका लगेगा। इसके बाद बीपीएल और सामान्य राशनकार्डधारियों का नम्बर आएगा।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में 1 मई से 18+ लोगों के लिए कोविड वैक्सीनेशन मुश्किल, CM ने PM को लिखी चिट्ठी

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (CG Health Minister TS Singh Deo) ने कहा कि टीका लगेगा कि नहीं इसका संशय बना हुआ था। टीके पहुंचेंगे यह भी तय नहीं था। अब आ रहे हैं तो अभियान में देरी न हो। 1.50 वैक्सीन अगर पड़ी रहे, इससे तो अच्छा है कि उसे लगा दिया जाए। इतनी वैक्सीन लेकर बैठ तो नहीं सकते।

उन्होंने कहा कि रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग में 1 मई से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। बस्तर और सरगुजा संभाग को भी टीके भेजेंगे, अगर समय रहते पहुंच जाएंगे तो वहां भी लग जाएंगे। नहीं तो अगले दिन। सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अब जितने लोगों को लगेगा, तो लगेगा। बाकि टीका आने के बाद। उधर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी सरकार के इस फैसले से अचंभे में हैं क्योंकि उन्हें शुक्रवार की सुबह तक पता ही नहीं था कि 1 मई से टीकाकरण शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: क्या सच में माहवारी के दौरान सुरक्षित नहीं है कोरोना टीका लगवाना, जानिए हकीकत

निजी अस्पतालों में 45 प्लस वालों को नहीं लगेगा सरकारी टीका
प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार राज्य को टीके मुहैया करवा रही थी। राज्य सरकार निजी अस्पतालों को टीके दे रही थी। जिसे 250 रुपए प्रति डोज के आधार पर लगाया जा रहा था। मगर, 1 मई से निजी अस्पतालों को टीके नहीं मिलेंगे, यानी सभी निजी केंद्रों में टीकाकरण बंद हो जाएगा। हां, वे निजी अस्पताल सीधे कंपनियों से टीके खरीदकर लगा सकते हैं। जिन्होंने पूर्व में निजी अस्पताल में टीका लगवाया है, वे दूसरा डोज सरकारी अस्पताल में लगवा सकते हैं। इसमें कोई रोक नहीं है। क्योंकि 45 प्लस वालों का टीकाकरण सरकारी केंद्रों में निरंतर जारी रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो