scriptसरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में एडमिशन के लिए इस तारीख के बाद जारी होगी मेरिट लिस्ट | Government English Medium School merit list to released after June 20 | Patrika News
रायपुर

सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में एडमिशन के लिए इस तारीख के बाद जारी होगी मेरिट लिस्ट

CG Govt English Medium School Admission 2021-22: छत्तीसगढ़ के शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की लॉटरी 20 जून के बाद स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी निकालेंगे।

रायपुरJun 18, 2021 / 11:46 am

Ashish Gupta

cg_govt_english_medium_school_admission.jpg

सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में एडमिशन के लिए इस तारीख के बाद जारी होगी मेरिट लिस्ट

रायपुर. CG Govt English Medium School Admission 2021-22: छत्तीसगढ़ के शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की लॉटरी 20 जून के बाद स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी निकालेंगे। लिस्ट निकालने से पूर्व वर्तमान में आवेदनों की स्क्रूटनी करने का काम शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल प्रबंधन द्वारा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सीजी बोर्ड: 12वीं की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन शुरू, जानें कब आएगा एग्जाम का रिजल्ट

विभागीय अधिकारियों के अनुसार स्क्रूटनी 20 जून तक किया जाएगा और उसके बाद ऑनलाइन रेकॉर्ड को अपडेट करके लॉटरी निकालने की तिथि घोषित की जाएगी। पूर्व में लॉटरी निकालने काम 14 जून तक पूरा होना था, लेकिन शासन द्वारा महतारी दुलारी योजना का निर्देश देने के बाद अब नए सिरे से आवेदनों को छांटकर लिस्ट तैयार की जाएगी।
विभागीय अधिकारियों के अनुसार शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल (CG Government English Medium School) में प्रवेश देने के दौरान कोरोना संक्रमण काल में अपने माता व पिता को खोने वाले बच्चों को प्रवेश देने में प्राथमिकता दी जाएगी। शेष आवेदनकर्ताओं को लॉटरी के माध्यम से सीट अलॉट की जाएगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की स्कूलों फीस भरेगी सरकार, हर महीने मिलेगी स्कॉलरशिप

17 हजार से ज्यादा आवेदन पहुंचे जिले में
रायपुर जिले में वर्तमान में 9 शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल संचालित है। इन स्कूलों में प्रवेश पाने के लिए जिले भर से लगभग 17 हजार आवेदनकर्ताओं ने आवेदन दिया है। इन आवेदनों की स्क्रूटनी जारी है। कई आवेदनकर्ताओं ने जिले के दो से तीन स्कूल में एक ही छात्र के लिए आवेदन दिया था। विभागीय अधिकारियों के अनुसार प्रति सीट तीन से चार छात्रों के बीच कांप्टीशन है। शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल में अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए कुछ पालक एप्रोच का सहारा भी ले रहे है।

यह भी पढ़ें: CG Board में बड़ी लापरवाही: रिजल्ट से पहले 12वीं की 20 हजार कॉपियां गायब, मचा हड़कंप

रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी अशोक नारायण बंजारा ने कहा, शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल के आवेदनों की अभी स्क्रूटनी की जा रही है। लिस्ट जारी होने से पूर्व राज्य शासन ने प्रवेश प्रक्रिया को लेकर जो निर्देश जारी किए है, उन्हें ध्यान रखकर काम किया जा रहा है। मेरिट लिस्ट जारी करने के संबंध में जल्द निर्देश जारी किया जाएगा।

Home / Raipur / सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में एडमिशन के लिए इस तारीख के बाद जारी होगी मेरिट लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो