scriptराम की शरण में छत्तीसगढ़ सरकार , संवारेगी वन गमन मार्ग | Government of Chhattisgarh under the shelter of Ram | Patrika News
रायपुर

राम की शरण में छत्तीसगढ़ सरकार , संवारेगी वन गमन मार्ग

– राम वन गमन मार्ग के 51 स्थानों पर पर्यटन सुविधाएं जुटाएगी- पहले चरण में कोरिया से बस्तर तक के आठ स्थानों का विकास- राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में हुआ फैसला

रायपुरNov 22, 2019 / 01:40 pm

Mithilesh Mishra

राम की शरण में छत्तीसगढ़ सरकार , संवारेगी वन गमन मार्ग

राम की शरण में छत्तीसगढ़ सरकार , संवारेगी वन गमन मार्ग

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार भगवान राम के वन गमन मार्ग पर पड़े स्थानों को पर्यटन से जोडऩे की कोशिश में हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में गुरुवार को विधानसभा परिसर में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक ने वन गमन मार्ग के 51 स्थानों को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित का फैसला किया।
कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा, भगवान राम छत्तीसगढ़ के कण-कण में बसे हैं। यहां की संस्कृति और आस्था के आधार हैं। भगवान राम ने वनवास के 10 वर्ष से अधिक का समय छत्तीसगढ़ में बिताए थे। उनसे जुड़े स्थानों में पर्यटन सुविधाएं जुटाई जाएंगी।

पहले चरण में आठ स्थानों को विकसित करने का प्रस्ताव है। इनमें कोरिया जिले का सीतामढ़ी-हरचौका, सरगुजा का रामगढ़, जांजगीर-चांपा जिले का शिवरीनारायण, बलौदा बाजार-भाटापारा का तुरतुरिया, रायपुर का चंद्रखुरी, गरियाबंद का राजिम, धमतरी का सिहावा और बस्तर का जगदलपुर शामिल है।
सरकार इन स्थानों पर चार अफसरों की एक समिति बनाकर सर्वेक्षण कराएगी। उसके बाद यहां जाने वाली सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। इन स्थानों पर पर्यटक सुविधा केंद्र, इंटरप्रिटेशन सेंटर, वैदिक विलेज, पगोड़ा, वेटिंग शेड, पेयजल, शौचालय बनेंगे, बैठने की कुर्सिया होगी, खान-पान सुविधा और नदी घाटों का विकास किया जाएगा।

वहीं आक्रामक हिंदुत्व के जवाब में अपनी एक पारंपरिक हिंदुवादी छवि भी सामने लाना चाहती है। वहीं रामायाण सर्किट जैसी केंद्र की योजनाओं से मदद लेकर पिछड़े क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे का विकास भी करने की सोच है। सरकार की कोशिश पर्यटन सुविधाओं का विकास कर धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की है, ताकि स्थानीय लोगों को रोजगार मिले और राज्य की आय में भी इजाफा हो।

Home / Raipur / राम की शरण में छत्तीसगढ़ सरकार , संवारेगी वन गमन मार्ग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो