scriptबोर्ड एग्जाम में एेसे हो रही थी सामूहिक नकल, खुला राज तो शिक्षा विभाग के अफसरों के उड़ गए होश | group chiting in CG board exam DEO including suspended | Patrika News
रायपुर

बोर्ड एग्जाम में एेसे हो रही थी सामूहिक नकल, खुला राज तो शिक्षा विभाग के अफसरों के उड़ गए होश

कापियों के मूल्यांकन के दौरान सभी परीक्षार्थियों के एक जैसे जवाब थे।

रायपुरMar 11, 2018 / 05:01 pm

चंदू निर्मलकर

CG News
रायपुर . छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा में सामूहिक नकल करने का बड़ा मामला सामने आया है। इस आरोप में स्कूल शिक्षा विभाग ने बलरामपुर के जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) आईपी गुप्ता, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कुसमी के तत्कालीन केंद्र प्रभारी माणिकचंद्र गुप्ता और सहायक शिक्षक उमेश कुमार को निलंबित कर दिया है। इन लोगों में छत्तीसगढ़ बोर्ड की 2017 की पूरक परीक्षा में सामूहिक नकल कराने का आरोप है। कापियों के मूल्यांकन के दौरान सभी परीक्षार्थियों के एक जैसे जवाब थे।
Read More News: ओवरटेक किया तो इंजीनियर और सुपरवाइजर को चाकू से गोद डाला, एक की मौत

स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव ईआर कापले ने बलरामपुर डीईओ को निलंबित करने का आदेश जारी किया है। निलंबन अवधि में गुप्ता का मुख्यालय लोक शिक्षण संचालनालय होगा। परीक्षा ड्यूटी में तैनात एक शिक्षाकर्मी को निलंबित करने के लिए भी विभाग ने बलरामपुर जिला पंचायत सीईओ को पत्र लिखा है।

नोटिस का नहीं दिया संतोषजनक जवाब
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस मामले में एक जांच समिति बनाई थी। समिति ने बलरामपुर के डीईओ गुप्ता, केंद्र अध्यक्ष और पर्यवेक्षक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। डीईओ ने नोटिस का गोलमोल जवाब देते हुए मंडल को भ्रमक जानकारी दी थी। मंडल ने इसकी शिकायत स्कूल शिक्षा विभाग से की थी। इसे पूरे प्रकरण को स्कूल शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लेते हुए इसे अनुशासनहीनता माना है।

प्रदेश का पहला मामला
प्रदेश का यह पहला मामला है, जब नकल के मामले में जिला शिक्षा अधिकारी को निलंबित किया गया है। बताया जा रहा है कि नकल का मामला कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान सामने आया। सभी परीक्षार्थियों के उत्तर एक जैसे लिखे गए थे। मूल्यांकनकर्ताओं ने मंडल को इसका प्रतिवेदन भेजा था। जांच के बाद इसे सामूहिक नकल मानकर परीक्षा रद्द कर दी गई। फिर से परीक्षा लेकर नतीजे जारी हुए। वर्ष-2018 की बोर्ड परीक्षा में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुसमी को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है।

Home / Raipur / बोर्ड एग्जाम में एेसे हो रही थी सामूहिक नकल, खुला राज तो शिक्षा विभाग के अफसरों के उड़ गए होश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो