scriptGupt Navratri 2022 Date: Gupt Navratri will start from February 2 | Gupt Navratri 2022: 2 फरवरी से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्रि, विशेष इच्छा की पूर्ति और सिद्धि के लिए साधक करेंगे उपासना | Patrika News

Gupt Navratri 2022: 2 फरवरी से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्रि, विशेष इच्छा की पूर्ति और सिद्धि के लिए साधक करेंगे उपासना

Gupt Navratri 2022: गुप्त नवरात्रि (Gupt Navratri) की शुरूआत 2 फरवरी से हो रही है। पूरे वर्ष भर के चार नवरात्रों में से दो को प्रत्यक्ष नवरात्र कहा गया है, और दो को गुप्त नवरात्र। यह चारों नवरात्र सिद्धि प्रदान करने वाली होती हैं।

रायपुर

Updated: January 21, 2022 09:03:33 am

रायपुर. Gupt Navratri 2022: ज्योतिषियों और पंडितों के मुताबिक गुप्त नवरात्रि (Gupt Navratri) की शुरूआत 2 फरवरी से हो रही है। पूरे वर्ष भर के चार नवरात्रों में से दो को प्रत्यक्ष नवरात्र कहा गया है, और दो को गुप्त नवरात्र। यह चारों नवरात्र सिद्धि प्रदान करने वाली होती हैं। गुप्त नवरात्र में साधक सन्यासी, सिद्धि प्राप्त करने वाले, तांत्रिक-मांत्रिक देवी की उपासना करते हैं एवं देवी की दस महाविधाओं की पूजा की जाती है, जिनका तंत्र शक्तियों और सिद्धियों में विशेष महत्व है, जबकि प्रत्यक्ष नवरात्र में गृहस्थ जीवन व्यतीत करने वाले समस्त जन माँ दुर्गा जी के 9 रूपों की पूजा करते है।
Gupt Navratri 2022
Gupt Navratri 2022: 2 फरवरी से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्रि, विशेष इच्छा की पूर्ति और सिद्धि के लिए साधक करेंगे उपासना
गुप्त नवरात्रि का धार्मिक महत्व (Significance of Gupt Navratri 2022)

पंडित मनोज शुक्ला ने बताया गुप्त नवरात्र में भी अगर आम जन चाहे तो किसी विशेष इच्छा की पूर्ति या सिद्धि के लिए साधना उपासना तथा पाठ आदि करके मनोरथ की पूर्ण कर सकते हैं। नवरात्रि पर्व को साधना के लिए श्रेष्ठ अवसर बनाएगा। साल में चार नवरात्रियां आती हैं। इनमें दो गुप्त और दो प्रकट नवरात्रि होती है। आषाढ़ व माघ की नवरात्रि गुप्त नवरात्रि कहलाती है। गुप्त नवरात्रि को तंत्र साधना (Gupt Navratri Tantra Sadhana) के लिए श्रेष्ठ माना जाता है।
माता की 10 महाविद्या
गुप्त नवरात्रि में माता की 10 महाविद्या जो दस माता के रूप में जानी जाती है, उनकी अराधना की जाती है। इनके नाम- काली, तारा, षोडषी, भुवनेश्वरी, भैरवी, छिन्नमस्तका, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी और कमला है। इन विद्याओं का कादि, हादि, सादि क्रम से उपासना भेद है।
ग्रहों के योग संयोग
इस गुप्त नवरात्रि में सूर्य, बुध एवं शनि मकर राशि में गोचर करेंगे, इसमें मकर शनि के स्वामित्व की राशि है। सूर्य-शनि के एक साथ एक ही राशि में होने से तंत्र क्रियाएं सुगमता से होती है।
ज्योतिषियों के मुताबिक इनकी अराधना से कोर्ट में विजय, संतान सुख, मारण, उच्चाटन, विद्वेषण, मोहन, आकर्षण आदि कई लाभ प्राप्त होते हैं। राजनीतिक सफलता के लिए, पद प्राप्ति एवं कई साधक आत्मसुख की प्राप्ति के लिए भी इनकी आराधना करते हैं।
गुप्त नवरात्रि के दौरान 5 फरवरी को वसंत पंचमी (Vasant Panchami) पर्व रहेगा। इस दिन देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। गुप्त नवरात्रि की अष्टमी 9 फरवरी को रहेगी व महानवमी 10 फरवरी को होगी। माघी पूर्णिमा का स्नान दान पर्व 16 फरवरी बुधवार को रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Punjab Borewell Accident: 8 घंटे के बचाव अभियान के बाद 6 साल के रितिक को बोरवेल से निकाला गया, अस्पताल में भर्तीBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.