scriptशब्दों के समंदर में गोते लगाएंगे काव्य प्रेमी, हास्य-व्यंग्य और गजल से सजेगी शाम | Hasya Kavi sammelan in Archie Avenue of raipur | Patrika News
रायपुर

शब्दों के समंदर में गोते लगाएंगे काव्य प्रेमी, हास्य-व्यंग्य और गजल से सजेगी शाम

पत्रिका और सागर टीएमटी की ओर से 25 जनवरी को होटल सरोवर पोर्टिको के पीछे आर्ची एवेन्यू में भव्य कवि सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

रायपुरJan 24, 2019 / 05:32 pm

चंदू निर्मलकर

CG News

शब्दों के समंदर में गोते लगाएंगे काव्य प्रेमी, हास्य-व्यंग्य और गजल से सजेगी शाम

रायपुर. अल्फाजों की जादूगरी ऐसी होती है कि उसका असर दिल और दिमाग दोनों पर पड़ता है। इतना ही नहीं हंसी के फुहारों के साथ हर कोई एक ऐसा मैसेज भी लेकर लौटता है जो जिंदगी के किसी मोड़ पर काम जरूर आता है। ऐसी ही शाम सजने वाली है, जिसमें शब्दों की रुहानियत का एहसास किया जा सकेगा। जी हां। पत्रिका और सागर टीएमटी की ओर से 25 जनवरी को होटल सरोवर पोर्टिको के पीछे आर्ची एवेन्यू में भव्य कवि सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसमें चीफ गेस्ट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे।
प्रो. राजीव शर्मा, इंदौर हास्य-व्यंग्य
दो राष्ट्रपतियों ज्ञानी जैलसिंह और शंकरदयाल शर्मा ने पुरस्कृत व सम्मानित किया है। 500 राज्य व राष्ट्र स्तरीय डिबेट कॉम्पीटिशन में विनर होने की वजह से गिनीज वल्र्ड रेकॉर्ड में नाम दर्ज है। इन्होंने नई महाभारत फिल्म के डॉयलाग व गीत लिखे हैं। जिसमें हेमा मालिनी, राजेंद्र कुमार और मुकेश खन्ना ने अभिनय किया है। स्टेज वी टीवी के 300 से ज्यादा प्रोग्राम की एंकरिंग कर चुके हैं। वे दुबई, ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, इटली, जर्मनी, फ्रांस, बेल्जियम समेत कई देशों में रचनाएं पढ़ चुके हैं।

सुरेंद्र दुबे, रायपुर हास्य व्यंग्य
सुरेंद्र दुबे कॉमिक कविताओं के व्यंग्यवादी व लेखक हैं। पेशे से आयुर्वेद के डॉक्टर हैं। छत्तीसगढ़ी में भी करारा व्यंग्य करते हैं। देश के कई हिस्सों के अलावा विदेशों में भी छत्तीसगढ़ का डंका बजा चुके हैं। पिछले साल उनकी मौत की अफवाह वायरल हो गई थी, उन्होंने इस पर भी चुटकी ली थी। छोटी-छोटी बातों को हास्य की चाशनी में डुबोने के साथ ही गंभीर मैसेज भी देने में कामयाब रहे हैं।
अशोक भाटी, उज्जैन
हास्य-व्यंग्य
तीन दशक से काव्य पाठ कर रहे हैं। श्री सांवरिया चालीसा के रचयिता हैं। टेली फिल्म ये तेरा उज्जैन का लेखन व सूत्रधार। सब टीवी के वाह-वाह में काव्य पाठ। क्योंकि ये हास्य कवि मुकाबला में सेमी फाइनल तक पहुंचे। भारतीय दूतावास ओमान द्वारा आयोजित कवि सम्मेलन में कविता पाठ। महादेवी वर्मा सम्मान, भारतेंदु हरिशचंद्र पुरस्कार, मालव रत्न पुरस्कार। दुबई, सिंगापुर, फिलीपींस और हांगकांग में प्रस्तुति। भूगर्भ शास्त्र में एमएससी की है। भारतीय जीवन बीमा निगम में विकास अधिकारी हैं।
पद्मिनी शर्मा, दिल्ली
शृंगार रस
कम वक्त में ही देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी अपनी कविताओं से धूम मचाने वाली युवा कवयित्री पद्मिनी शर्मा को भारत के विभिन्न राज्यों में कई सम्मान और पुरस्कार प्राप्त हुए हैं, जिसमें से प्रमुख हैं- हिंदी साहित्य सम्मान 2015 सोनीपत हरियाणा, राजधानी रत्न 2015 नई दिल्ली, रोटरी क्लब दिल्ली कैपिटल द्वारा युवा पुरस्कार, महर्र्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक से युवा लेखक सम्मान 2016। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन पुरस्कार 2017।
नीरज जैन, रायपुर
हास्य
जूनियर अहसान कुरैशी के नाम से पहचान बना चुके नीरज जैन देश के कई मंचों पर कविता पाठ कर चुके हैं। उन्हें सद्भावना पलाश सम्मान मिल चुका है। एक टीवी चैनल में बुरा न मानो चुनाव है, में प्रस्तुति दे चुके हैं। उनकी खासियत है कि ज्वलंत मुद्दों पर हास्य के साथ व्यंग्य की चोट करते हैं। जो घटित हो रहा हो उसे भी आधार मानते हुए लिखते हैं और लोगों के दिलों तक मैसेज पहुंचाने में कामयाब हो जाते हैं।
एंट्री पास के जरिए मिलेगी। इसके लिए शहर के चुनिंदा स्थानों पर काउंटर बनाए गए हैं। पत्रिका के दफ्तर और तड़का ऑफिस के अलावा सिंघानिया बिल्डकॉन, ओम हॉस्पिटल महादेव घाट, श्री नारायणा हॉस्पिटल, होटल वेलिंग्टन कोट, आर्ची एवेन्यू, होटल सरोवर पोर्टिको, एस जैन। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर पास दिए जाएंगे।

Home / Raipur / शब्दों के समंदर में गोते लगाएंगे काव्य प्रेमी, हास्य-व्यंग्य और गजल से सजेगी शाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो