scriptइस छोटे से प्याज में है कई औषधीय गुण, जानें हैरान कर देने वाली 10 चमत्कारी बातें | Health Benefits of Onion in Hindi | Patrika News
रायपुर

इस छोटे से प्याज में है कई औषधीय गुण, जानें हैरान कर देने वाली 10 चमत्कारी बातें

प्याज (Onion) को स्वाद बढ़ाने के लिए भोजन के साथ खाया जाता है। पर बहुत कम लोग ये जानते हैं कि जिस प्याज (Onion) को हम खाने के साथ सलाद (Salad) के तौर पर इस्तेमाल करते हैं उस सलाद (Salad) के बहुत से फायदे हैं। गर्मी (Summer in Chhattisgarh) के दिनों में प्याज (Onion) हमारे शरीर के लिए बहुत सेहतमंद होता है। गर्मियों (Summer in Chhattisgarh) के समय में होने वाली कई बीमारियों (Disease) के लिए प्याज औषधि का काम करता है।

रायपुरMay 15, 2019 / 01:01 pm

Akanksha Agrawal

Onion

इस छोटे से प्याज में है कई औषधिय गुण, जानें हैरान कर देने वाली 10 चमत्कारी बातें

रायपुर. हम अक्सर खाने का स्वाद (Food Taste) बढ़ाने के लिए खाने के साथ सलाद के रूप में प्याज (Onion) का सेवन करते हैं। प्याज (Onion) में ऐसे कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। गर्मी के समय (Summer in Chhattisgarh) में लोगों के लिए प्याज (Onion) अमृत के समान होता है। गर्मी (Summer) में होने वाली कई प्रकार की बीमारियों (Disease) में प्याज (Onion) बहुत लाभदायक होता है। जानिए प्याज (Onion) के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में –
1. गर्मी के दिनों में रोजाना प्याज खाने (Eating Onion) से लू (Loo) का खतरा कम हो जाता है।
2. खाना नहीं पचने पर या पतले दस्त होने पर प्याज (Onion) का सेवन काफी फायदेमंद होता है।
3. तनाव (Stress) कम करने में, डायबिटीज (Diabetes) होने पर और पथरी की समस्या में प्याज खाना (Eating Onion) बहुत अच्छा होता है। इन बीमारियों में डॉक्टर (Doctors) भी मरीजों को प्याज खाने (Eating Onion) की सलाह देते हैं।
4. अगर किसी को प्याज (Onion) खाना नहीं है तो गर्मी में घर से बाहर निकलते समय प्याज (Onion) रखें। इससे लू का खतरा कम हो जाता है।
5. गर्मी के दिनों (Summer in Chhattisgarh) में बाहर धूप से आने के बाद प्याज (Onion) को दरदरा पीसकर पानी में डालकर पैर डालकर बैंठ जाएं। धूप और लू से आराम मिलेगा।
6. सिर पर गर्मी चढ़ जाने पर प्याज (Onion) को अच्छे से पीसकर बालों पर लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें। इससे आपको आराम मिलेगा।
7. प्याज (Onion) में पाए जाने वाले विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
8. खाने के समय प्याज (Onion) खाने से शरीर में पाचक रस का प्रवाह ज्यादा होता है। इससे खाना आसानी से पच जाता है।
9. प्याज (Onion) में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गूण हमारे शरीर में कैंसर के वायरस (Virus) को फैलने नहीं देते।
10. अस्थमा या सांस से संबंधित बीमारियों के लिए प्याज (Onion) बहुत लाभदायक होता है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

Home / Raipur / इस छोटे से प्याज में है कई औषधीय गुण, जानें हैरान कर देने वाली 10 चमत्कारी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो