हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रखने वालों के लिए खुशखबरी बीमा में ओपीडी, दवा खर्च, जिम और योग होगा शामिल!

इरडा का प्रस्ताव- इस संबंध में इरडा ने 18 नवंबर तक इस मसौदे पर हितधारकों से सुझाव मांगे थे। जल्द ही इन सुझाव के आधार पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रखने वालों को ओपीडी और दवा खर्च की सुविधा मिलने लगेगी।

रायपुर. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों के लिए जल्दी ही उनके बीमा पैकेज में ओपीडी और दवा खर्च की सुविधा के साथ योग केंद्र और जिम की मेंबरशिप की फीस भरने और प्रोटीन सप्लिमेंट खरीदने आदि के लिए वाउचर मिल सकते हैं। ये बातें बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने अपने नियमों के मसौदे में कही हैं। इस संबंध में इरडा ने 18 नवंबर तक इस मसौदे पर हितधारकों से सुझाव मांगे थे। जल्द ही इन सुझाव के आधार पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रखने वालों को ओपीडी और दवा खर्च की सुविधा मिलने लगेगी।

मिल सकती प्रीमियम पर छूट
आईआरडीएआई ने रीडिमेबल वाउचर्स की भी योजना बनाई है जिससे प्रोटीन सप्लीमेंट्स और दूसरे स्वास्थ्यवर्धक चीजें ली जा सकती हैं। इसके साथ ही बीमाधारक का पिछले वर्ष स्वास्थ्य कैसा रहा, उस आधार पर उसे रेन्यूल पर विशेष छूट देने के साथ बीमा की कुल लागत में इजाफा करने का प्रावधान किया है।

सीधे उपभोक्ता को मिलेगा प्रोत्साहन
आईआरडीएआई के पूर्व सदस्य केके श्रीनिवासन का कहना है कि बीमाधारकों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया गया है, पर फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी के मामले को रोकने के लिए निगरानी जरूरी है। बीमा कंपनियों को अपने पॉलिसीधारकों को एक साल के भीतर एक बार उसके द्वारा लिए गए बीमे की सुविधाओं के बारे में जानकारी भी देनी होगी।

अब किश्तों में करें हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान
हेल्थ इंश्योरेंस को बढ़ावा देने के लिए इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सालाना प्रीमियम की जगह अब मंथली तिमाही और छमाही प्रीमियम देने के प्रस्ताव को पिछले माह मंजूरी दी है। सर्कुलर के मुताबिक अब कोई भी ग्राहक जो जनरल इंश्योरेंस या फिर हेल्थ इंश्योरेंस लेगा, वो मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर प्रीमियम को जमा कर सकेगा। इसके साथ ही बीमा कंपनियां पॉलिसी डॉक्युमेंट में छोटे बदलाव कर सकेंगी, ताकि पॉलिसी होल्डर्स को इसके बारे में सही से जानकारी हो सके। हालांकि इससे पॉलिसी कवरेज के नियम और शर्तों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

ashutosh kumar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned