बजट की कमी से रुका 200 बिस्तर के ICU का काम, मंत्री ने किया निरीक्षण

- मंत्री बोले- व्यवस्था बनाएं, ताकि मरीजों को कोई परेशानी न हो .

By: Bhupesh Tripathi

Published: 05 Dec 2020, 06:12 PM IST

रायपुर. सरकार ने डॉ. भीमराव आंबेडकर अस्पताल में गंभीर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 200 बिस्तर के आईसीयू के निर्माण के निर्देश दिए थे। पीडब्ल्यूडी द्वारा निर्माण करवाया भी जा रहा था, मगर, बजट के अभाव में काम बंद कर दिया गया। जितना बजट बजट उससे सिर्फ 40 बेड ही अतिरिक्त बढ़ पा रहे हैं। जबकि 80 बेड के लिए 1.47 करोड़ का बजट मांगा गया है।

सूत्रों के मुताबिक अस्पताल प्रबंधन द्वारा बजट कम पडऩे की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी गई थी। जब यह बात स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव तक पहुंची तो वे शुक्रवार को आंबेडकर पहुंचे। अधीक्षक डॉ. विनीत जैन और अन्य अधिकारियों के साथ पूरे आईसीयू एक्सटेंशन ब्लॉक का मुआयना किया। इस दौरान पीडब्ल्यूडी के अधिकारी भी थे, उन्हें निर्देश किया।

हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि 160 बेड के निर्माण की व्यवस्था कहां से होगी? हालांकि इसे पीडब्ल्यूडी ने लेकर प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग को भेजा गया है। वर्तमान में अस्पताल में 44 पुराने और 40 नए आईसीयू मौजूद हैं, जो सिर्फ और सिर्फ कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित हैं। आईसीयू के डॉक्टरों का कहना है कि निश्चित तौर पर अगर मरीज बढ़ते हैं तो 84 बेड कम पड़ेंगे।

ऑक्सीजन सिस्टम को भी देखा
स्वास्थ्य मंत्री ने निरीक्षण के दौरान ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था का भी जायजा लिया। वे ऑक्सीजन सिलेंडर चैंबर में पहुंचें, व्यवस्था समझी की मरीजों तक कैसे ऑक्सीजन पहुंचती है।। इस दौरान उन्होंने अस्पताल की स्टाफ, एमएसडब्ल्यू और मरीजों, उनके परिजनों से भी बात की।

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned