scriptHealth Tips: अगर आपकी आंखों में हो रही है ये दिक्कतें तो न करें इग्नोर वरना हो जाएगी मुश्किल | Health Tips: How to save eyes from Mobile and Laptop lights | Patrika News
रायपुर

Health Tips: अगर आपकी आंखों में हो रही है ये दिक्कतें तो न करें इग्नोर वरना हो जाएगी मुश्किल

Health Tips: इन दिनों लैपटॉप, मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से ज्यादातर लोगों की आंखों में प्रॉब्लम होनी शुरू हो जाती है। कुछ संकेतों से पता चलता है कि आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं।

रायपुरOct 22, 2021 / 01:32 pm

Ashish Gupta

eyes3.jpg

Health Tips: अगर आपकी आंखों में हो रही है ये दिक्कतें तो न करें इग्नोर वरना हो जाएगी मुश्किल

रायपुर. Health Tips: इन दिनों लैपटॉप, मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से ज्यादातर लोगों की आंखों में प्रॉब्लम होनी शुरू हो जाती है। कुछ संकेतों से पता चलता है कि आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं। ऐसे में उन संकेतों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। आइए, जानते हैं आंखों के कमजोर होने के लक्षण क्या हैं।

आंखों में खुजली होना
लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करने से आपकी आंखों में तनाव शुरू हो जाता है। ऐसे में आंखों में खुजली शुरू हो जाती है और आंखें बार-बार रगडऩे का मन करता है।

सुबह उठते ही धुंधला दिखना
सुबह उठने पर कुछ घंटों तक धुंधला दिखाई दे सकता है। ऐसे में आप कितनी बार ही आंखें धो लें लेकिन फिर भी आपको पूरी तरह साफ नजर नहीं आ पाता। उठने के काफी देर बाद आपकी नजर सामान्य होने लगती है।

आंखों से पानी आना
आंखों से पानी आना भी आंखें कमजोर होने का संकेत है। यह समस्या तब और भी बढ़ जाती है, जब आप कुछ लिखते, पढ़ते या फिर देखते हैं। आंखों से पानी आने की समस्या को रोकने का सबसे अच्छा उपाय है कि आंखों में कोई आयुर्वेदिक दवा डालें या फिर आप डॉक्टर से आंखें चेक कराने के बाद उनकी बताई दवा लें।

यह भी पढ़ें: घर बैठे मिनटों में कर सकते है सिरदर्द का इलाज, इन घरेलु उपाय का करें उपयोग

आंखें लाल होना
आंखों के कोनों का लाल होना भी आंखें कमजोर होने का संकेत है। ऐसी स्थिति में आपकी आंखें लाल ही नहीं होती बल्कि आंखें ड्राई भी हो जाती हैं।

सिरदर्द या सिर के पीछे दर्द
आंखें कमजोर होने पर पूरे दिन सिर में हल्का दर्द हो सकता है। कभी-कभी सिर के पीछे भी दर्द शुरू हो जाता है। खासतौर पर जब आप आंखें झुकाकर नीचे देखते हैं, तो परेशानी बढ़ जाती है।

Home / Raipur / Health Tips: अगर आपकी आंखों में हो रही है ये दिक्कतें तो न करें इग्नोर वरना हो जाएगी मुश्किल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो