scriptतेज आवाज में म्यूजिक सुनने से बढ़ रहा बहरापन | Hearing of music in loud voice increases deafness | Patrika News
रायपुर

तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से बढ़ रहा बहरापन

एसोसिएशन के संयोजक सरदार जी.एस. बॉम्बरा ने बताया कि महावीर नगर, राजेन्द्रनगर और अमलीडीह क्षेत्र के निवासियों में मधुमेह और ब्लडप्रेशर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शिविर में मधुमेह, ब्लडप्रेशर, दंत रोग, कान के सुनने की क्षमता (ऑडियोलॉजी) एवं अन्य मेडिसीन से संबंधित रोगों के साथ एक्सप्रेशन व फिजियोथैरेपी की चिकित्सा की गई।

रायपुरJan 20, 2020 / 01:19 am

Yagya Singh Thakur

तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से बढ़ रहा बहरापन

तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से बढ़ रहा बहरापन

रायपुर द्य छत्तीसगढ़ सिख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन एवं महावीर नगर गुरुद्वारा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित नि:शुल्क चिकित्सा शिविर के दौरान अमलीडीह में मधुमेह व ब्लडप्रेशर शिविर लगाया गया। एसोसिएशन के संयोजक सरदार जी.एस. बॉम्बरा ने बताया कि महावीर नगर, राजेन्द्रनगर और अमलीडीह क्षेत्र के निवासियों में मधुमेह और ब्लडप्रेशर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शिविर में मधुमेह, ब्लडप्रेशर, दंत रोग, कान के सुनने की क्षमता (ऑडियोलॉजी) एवं अन्य मेडिसीन से संबंधित रोगों के साथ एक्सप्रेशन व फिजियोथैरेपी की चिकित्सा की गई। पहली बार एसोसियेशन के शिविर में ऑडियोलॉजी की विशेषज्ञ पूजा गोस्वामी ने क्षेत्र के निवासियों के सुनने की क्षमता का मशीन से परीक्षण किया। उन्होंने बताया कि अक्सर 50 साल की उम्र के बाद कई लोगों में सुनने की क्षमता कम होती जाती है। इसके लिए कानों की मशीन लगानी पड़ती है। यहां 16 लोगों की जांच में पाया गया कि 6 लोगों की सुनने की क्षमता थोड़ी कम हो गई है। इसका कारण कानों के रोग व आधुनिक जीवन शैली तथा तेज आवाज में संगीत सुनना है। शिविर में एक्युप्रेशर चिकित्सा के विशेषज्ञ राजपाल सिंह ने कई मरीजों की चिकित्सा की।
उन्होंने बताया कि वैकल्पिक चिकित्सा के रुप में एक्युप्रेशर भी काफी कारगार है। शिविर में आज उन्होंने शारीरिक दर्द के कई मरीजों तथा लकवाग्रस्त मरीजों को एक्युप्रेशर चिकित्सा दी। उन्होंने मरीजों को प्रेशर देने के की बिन्दुओं की भी जानकारी दी। मरीजों में मधुमेह की जांच के लिए सीपीएल लेबोरटरीज व्दारा अधिकांश मरीजों के ब्लडशुगर की जांच की गई वहीं फिजियोथैरापिस्ट डॉ प्रकाश पटेल व डॉ.सोनाली पटेल ने भी कई मरीजों को विभिन्न प्रकार के व्यायाम कराए तथा उन्हें स्वस्थ्य रहने के लिए टिप्स दिए। इस मौके पर गुरु अंगददेव मेडिकल कंसलटेंसी की नियमित चिकित्सक डॉ. किरण मलहोत्रा ने भी कई मरीजों का परीक्षण कर उन्हें चिकित्सा परामर्श दिया। चिकित्सा शिविर मेंअवतार सिंह प्लाहा, जी.एस. जब्बल, आर.एस. आजमानी, दीप सिंह जब्बल, जगमोहन सिंह, भूपेन्द्र सिंह, तेजपाल सिंह हंसपाल व सुखबीर सिंह सिंघोत्रा उपस्थित थे।

Home / Raipur / तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से बढ़ रहा बहरापन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो