scriptमहाराष्ट्र और केरल में बिगड़ते हालात के बाद संक्रमण रोकने छत्तीसगढ़ ने बनाई ये रणनीति | High alert in Chhattisgarh after Coronavirus out of control in Kerla | Patrika News
रायपुर

महाराष्ट्र और केरल में बिगड़ते हालात के बाद संक्रमण रोकने छत्तीसगढ़ ने बनाई ये रणनीति

Corona Update in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार पर नियंत्रण बना हुआ है। मगर, जिस प्रकार से महाराष्ट्र और विशेष तौर पर केरल के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य विभाग पहले से कहीं ज्यादा सजग हुआ है।

रायपुरSep 09, 2021 / 02:46 pm

Ashish Gupta

coronavirus.jpg

छत्तीसगढ़ में तीसरी लहर की आहट, मगर वैक्सीनेशन की रफ्तार सुस्त, कैसे जीतेंगे कोरोना से जंग

रायपुर. Corona Update in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार पर नियंत्रण बना हुआ है। मगर, जिस प्रकार से महाराष्ट्र और विशेष तौर पर केरल के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य विभाग पहले से कहीं ज्यादा सजग हुआ है। यही वजह है कि एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और सड़क मार्ग से जोड़ने वाले पड़ोसी राज्यों की सीमाओं पर संघन जांच के निर्देश दिए गए हैं। जांच जारी है।
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों में से 70 प्रतिशत के पास कोरोना की दोनों डोज का प्रमाण-पत्र मिला है। यानी कम से कम इनके द्वारा संक्रमण के फैलाव का खतरा बहुत कम है। इस दौरान जिनके पास प्रमाण-पत्र नहीं मिल रहे हैं, मौके पर ही उनका एंटीजन या फिर आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक विशेष रूप से बस और चालक, कंडक्टर, हेल्पर की जांच की जा रही है, क्योंकि इनसे संक्रमण फैलने का खतरा सर्वाधिक होता है।
एयरपोर्ट पर नहीं मिल रहे संक्रमित- जुलाई में एयरपोर्ट उतने वाले कई यात्री संक्रमित पाए गए। मगर, अगस्त में संख्या कम हुई और सितंबर में एक भी संक्रमित नहीं मिला है। अधिकांश यात्री कोरोना टीकाकरण प्रमाण-पत्र लेकर यात्रा कर रहे हैं।
रेलवे स्टेशन पर लापरवाही जारी
रेलवे स्टेशन पर भी आसान है। मगर, यहां पर न तो आने वाले, न ही जाने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग तक नहीं की जा रही है। रायपुर रेलवे स्टेशन पर यही स्थिति है। यहां 2 स्टॉफ सेनिटाइजर बेचते जरूर दिखते हैं। कोरोना टेस्टिंग टीम तैनात है, मगर जांच किसी की नहीं हो रही।
स्वास्थ्य विभाग महामारी नियंत्रण कार्यक्रम के प्रवक्ता एवं संचालक के डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, सड़क, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन पर संदिग्धों की जांच के निर्देश हैं। मैंने खुद सीमावर्ती जिले में जाकर औचक निरीक्षण किया। व्यवस्था दुरुस्त है।

Home / Raipur / महाराष्ट्र और केरल में बिगड़ते हालात के बाद संक्रमण रोकने छत्तीसगढ़ ने बनाई ये रणनीति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो