scriptहाईकोर्ट ने झीरम हत्याकांड मामले में नए न्यायिक जांच आयोग की कार्यवाही पर लगाई रोक, सरकार को दिया नोटिस | High Court puts stay order on new judicial inquiry commission, Jhiram | Patrika News
रायपुर

हाईकोर्ट ने झीरम हत्याकांड मामले में नए न्यायिक जांच आयोग की कार्यवाही पर लगाई रोक, सरकार को दिया नोटिस

याचिकाकर्ता के पीटीशन पर प्रतिक्रिया करते हुए हाईकोर्ट ने झीरमघाटी हत्याकांड के नए न्यायिक जांच आयोग पर रोक लगा दी है। राज्य सरकार को इस संबंध में रिपोर्ट तैयार कर पेश करने का नोटिस भी जारी किया गया है।

रायपुरMay 12, 2022 / 02:16 pm

CG Desk

रायपुर। झीरमघाटी हत्याकांड की जांच को लेकर एक ब्रेकिंग न्यूज़ सामने आई है। हत्या की नए सिरे से जांच के लिए राज्य सरकार ने जो दो सदस्यों की जांच आयोग गठित की थी उसकी कार्यवाही पर उच्च न्यायालय (हाईकोर्ट) ने रोक लगा दी है। हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने यह आदेश जारी किया है। जानकारी के अनुसार डिवीजन से अगले आदेश आने तक नए जांच आयोग का काम रुका रहेगा। हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को इस संबंध में रिपोर्ट तैयार कर पेश करने का नोटिस भी जारी किया है।

याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट में 3 बातों पर दी थी चुनौती
एक याचिकाकर्ता (पेटिशनर) ने उच्च न्यायालय के समक्ष आयोग के गठन की वैधता पर सवाल उठाए जिसके बाद ही हाईकोर्ट से यह प्रतिक्रिया आई है। याचिकाकर्ता ने 3 बिंदुओं के आधार पर नए जांच आयोग की वैधता को चुनौती दी और उसे रद्द करने की मांग की थी। इस पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने जांच आयोग की कार्यवाही पर रोक लगा दी है।

ये थी याचिकाकर्ता की मांग
याचिकाकर्ता के रूप में राज्य के विपक्ष के नेता धरमलाल कौशिक ने जांच आयोग पर सवाल उठाये थे। कौशिक ने कहा कि राज्य सरकार ने आज तक जस्टिस प्रशांत मिश्रा आयोग की जांच रिपोर्ट विधानसभा के टेबल पर नहीं रखी है और ऐसा किए बिना गलत तरीके से नए जांच आयोग का गठन किया गया है। उनका कहना था कि इस पर किसी ने चर्चा तक नहीं की है इसलिए इस जांच आयोग को तुरंत बंद कर देना चाहिए।

6 महीने के भीतर जांच आयोग को रिपोर्ट विधानसभा के टेबल पर रखना था, पर ऐसा नहीं हुआ
कौशिक ने याचिका के माध्यम से कहा कि झीरम घाटी हत्याकांड के तुरंत बाद जस्टिस प्रशांत मिश्रा आयोग के नेतृत्व में राज्य सरकार ने एक जांच आयोग का गठन किया था। आयोग ने 8 साल तक घटना की जांच की और राज्यपाल को जांच रिपोर्ट सौंप दिया था। 6 महीने के भीतर जांच आयोग की प्रस्तुत की गई रिपोर्ट को विधानसभा के टेबल पर रखा जाना था पर ऐसा नहीं हुआ। इसलिए कौशिक ने नियमों का हवाला देते हुए जांच पर रोक लगाने की मांग की थी।

25 मई 2013 को हुआ था झीरम कांड
25 मई 2013 को झीरम घाटी में नक्सलियों ने कांग्रेस नेताओं के काफिले पर घात लगाकर हमला किया था। इस हमले में 29 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में महेंद्र कर्मा, तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नंदकुमार पटेल और पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ला के नाम भी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो