scriptफंस गए हैं Credit Card के कर्ज जाल में, तो इस तरह चुका सकते हैं बकाया | How to get out of credit card debt trap | Patrika News
रायपुर

फंस गए हैं Credit Card के कर्ज जाल में, तो इस तरह चुका सकते हैं बकाया

क्रेडिट कार्ड का गैर-जिम्मेदाराना उपयोग जैसे लापरवाही से खर्च करना, आपके कार्ड के बिल का पेमेंट न करना या केवल मिनिमम अमाउंट का पेमेंट करने पर आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। अगर आप किसी भी वजह से क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंस गए हैं, तो घबराए नहीं, इससे बाहर निकलने का भी रास्‍ता है।

रायपुरAug 16, 2022 / 11:55 am

Mansee Sahu

credit.jpg

रायपुर। आज के समय में ई-कॉमर्स प्‍लेटाफॉर्म पर आए दिन सेल चलती रहती है। इस बीच फेस्टिवल या किसी खास मौके पर ये कंपनियां स्‍पेशल ऑफर निकालती है। जिसमें केडिट काड्र्स पर स्‍पेशल डिस्‍काउंट देती हैं. ऐसे में अमूमन यह देखने को मिलता है कि हम डिस्‍काउंट या सस्‍ते के चक्‍कर में क्रेडिट कार्ड पर जरूरत से ज्‍यादा खरीदारी कर लेते हैं। छोटे आइटम से लेकर बड़े आइटम की खरीदारी में ये ऑफर अक्‍सर ओवरस्‍पेडिंग करा देते हैं। बाद में क्रेडिट कार्ड के बिल के रिपेमेंट में दिक्‍कतें आने लगती हैं।

लेकिन आज के दौर में में ये सबसे ज्यादा देखा जा रहा है कि लोग अपनी कमाई से ज्यादा क्रेडिट कार्ड पर निर्भर होते चले जा रहे हैं। इसमें कुछ गलत नहीं है, क्योंकि कार्ड की लिमिट इस्तेमाल करने के बाद आपको बिल भरना होता है।

लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भर पाए तो फिर क्या होगा? क्योंकि बैंक वाले तो बकाया लेने के लिए आपके पीछे पड़ जाएंगे। इसलिए कहा जाता है कि क्रेडिट कार्ड से जितना दूर रहा जाए, उतना अच्छा है। तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर आप भी क्रेडिट कार्ड के बिल के जाल में फंस गए हैं, तो आप किन तरीकों से इनसे छुटकारा पा सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

मिनिमम अमाउंट भरते रहें
जब भी क्रेडिट कार्ड का बिल आता है, तो इसमें दो तरह के अमाउंट आते हैं। पहला कुल कितना खर्चा हुआ और दूसरा मिनिमम अमाउंट यानी अगर आप कुल खर्चे को नहीं भरना चाहते हैं, तो बिल की आखिरी तारीख तक मिनिमम अमाउंट भर सकते हैं।

इससे होता ये है कि आपके बिल पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगता है। वहीं, बैंक वाले बार-बार परेशान नहीं करते हैं और सिबिल स्कोर पर भी बुरा असर नहीं पड़ता है।

बात करना जरूरी
आपको सबसे पहला काम करना है कि अपने बैंक से बात करते रहनी है। मोबाइल बंद न करें, बल्कि बैंक से बात करें कि आपके पास फंड की कमी है। ऐसे में हो सकता है कि बैंक आपको थोड़ा समय दे दे, जिससे आप बिगड़ी चीजों को ठीक कर पाएं।

पीएफ की ले सकते हैं मदद
वैसे तो पीएफ का पैसा आपके भविष्य के लिए होता है, लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी जरूरत के हिसाब से यहां से पैसे निकाल सकते हैं। नौकरी के दौरान एडवांस पीएफ का पैसा निकालकर क्रेडिट कार्ड का बिल चुका सकते हैं।

कुछ समझ न आए, तो सेंटलमेंट
आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का सेंटलमेंट भी करा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए थोड़ा समय लगता है, क्योंकि जब कुछ ईएमआई बाउंस हो जाती है ये तभी होता है। इसमें आपको आधे से भी कम पैसे भरने होते हैं, लेकिन आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है।

Home / Raipur / फंस गए हैं Credit Card के कर्ज जाल में, तो इस तरह चुका सकते हैं बकाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो