मां के साथ सजा काट रही दो बच्चियों का IAS, IPS ने स्कूल में कराया दाखिला, गिफ्ट भी दिए

मां के साथ सजा काट रही दो बच्चियों का IAS, IPS ने स्कूल में कराया दाखिला, गिफ्ट भी दिए

Chandu Nirmalkar | Updated: 20 Jul 2019, 04:48:39 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

IAS-IPS officer in jail: कलेक्टर (Chhattisgarh IAS) ने दोनों बच्चियों से बात उनमें शिक्षा (Education) के जरिए कुछ करने का हौसला बढ़ाया।

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सेंट्रल जेल का निरीक्षण करने पहुंचे IAS एस. भारतीयदासन और IPS आरिफ शेख के पाव उस (Chhattisagrh IAS) वक्त ठिठक गए जब जेल (Central jail) में दो बच्चियों के साथ सजा काट (IAS-IPS officer in jail) रही एक महिला को देखा। कलेक्टर और एसपी ने महिला से इसकी जानकारी ली। इसके बाद अफसरों (Chhattisgarh IPS) ने दोनों बच्चियों को बोर्डिंग स्कूल (School) में दाखिला कराने का आदेश शिक्षा अधिकारी को दिया। इस दौरान कलेक्टर (Chhattisgarh unique) ने दोनों बच्चियों से बात उनमें शिक्षा (Education) के जरिए कुछ करने का हौसला बढ़ाया।

 

इसलिए पहुंचे थे केन्द्रीय जेल
छत्तीसगढ़ में एक के बाद एक जेल ब्रेक के मामले सामने आ रहे हैं। रायपुर में भी ऐसी घटना न हो इसके लिए आज रायपुर कलेक्टर और एसपी जेल पहुंचकर स्थिति की जानकारी ली। प्रदेश के कोरबा और धमतरी में लगातार जेल ब्रेक के मामले सामने आए हैं जिसमें से एक की मौत हो गई। जबकि पुलिस ने दो कैदियों को दबोच लिया। शनिवार दोपहर पहुंचे कलेक्टर एस भारतीयदासन और एसपी आरिफ शेख ने बंदियों से चर्चा की। व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जेल में बंदियों को मिलने वाली सुविधाओं को जाना

कलेक्टर और एसपी ने जेल में बंदियों के भोजन, चिकित्सा और सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बंदियों द्वारा तैयार किए जा रहे साबून, प्रिटिंग मटेरियल, सिलाई, लौह सामग्री आदि का भी जायजा लिया और उसके बदले में बंदियों को दिए जा रहे प्रोत्साहन राशि की जानकारी ली। साथ ही महिला और पुरूष बैरकों में पहुंचकर बंदियों से चर्चा भी की ।

जेल परिसर के स्कूल में पढ़ रहे 15 बच्चे
कलेक्टर और एसपी ने जेल परिसर में चल रहे स्कूल का भी निरीक्षण किया। यहां एसआरटी में 15 छोटे-छोटे बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। दोनों अफसरों ने सुविधाओं में कमी नहीं होने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।अफसरों ने बच्चों को गिफ्ट भी दिए।

..और भी है IAS, IPS से जुड़ी ढेरों खबरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned