scriptपुराने एटीएम हुए ब्लॉक पर अब तक नहीं पहुंचा नया कार्ड, बैंकों में बढ़ी शिकायत | Increasing complain in bank for not delivering new ATM card | Patrika News
रायपुर

पुराने एटीएम हुए ब्लॉक पर अब तक नहीं पहुंचा नया कार्ड, बैंकों में बढ़ी शिकायत

स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड के बदले चिप वाले एटीएम कार्ड के आदेश के बाद बैंकों में लगातार ग्राहकों की भीड़ बढ़ती जा रही है

रायपुरJan 18, 2019 / 02:07 pm

Deepak Sahu

CGNews

पुराने एटीएम हुए ब्लॉक पर अब तक नहीं पहुंचा नया कार्ड, बैंकों में बढ़ी शिकायत

रायपुर. मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड के बदले चिप वाले एटीएम कार्ड के आदेश के बाद बैंकों में लगातार ग्राहकों की भीड़ बढ़ती जा रही है, वहीं आवेदनों की तादाद राजधानी में हर दिन 2 से 3 हजार के लगभग है। आवदेनों की संख्या अधिक होने की वजह से ना तो बैंक प्रबंधन सही समय पर एटीएम कार्ड उपलब्ध करा पा रहा है और ना ही घर के पते पर एटीएम कार्ड आ रहा है।
ज्यादातर लोगों की शिकायत है कि एटीएम कार्ड पहुंचने में महीनेभर का समय लग रहा है, जिसकी वजह से जरूरी लेन-देन भी बाधित हो रहा है। एटीएम कार्ड को डाक के माध्यम से घर के पते पर भेजने का नियम है, लेकिन 50 फीसदी एटीएम पते से वापस लौटकर बैंकों में डंप पड़े हुए हैं। लिहाजा ग्राहकों को वापस बैंक आकर कार्ड के बारे में पूछताछ करनी पड़ रही है।
नए एटीएम कार्ड की अनिवार्यता इसलिए भी लोगों के लिए जरूरी हो चुका है, क्योंकि मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड को ब्लॉक कर दिया गया है। एटीएम कार्ड के ब्लॉक होने के बाद लेन-देन भी ठप हो चुका है। 31 दिसम्बर के बाद कार्ड ब्लॉक करने के बाद बैंकों में नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदनों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ।
इसके एवज में नए एटीएम मिलने में काफी देरी हो रही है। इस संबंध में एसबीआइ, पीएनबी के अधिकारियों का कहना है कि आवेदनों के प्राप्त होने के बाद एटीएम कार्ड के लिए मुख्यालय को सूचना भेजी जाती है, जिसके बाद कंपनियों से कार्ड की डिलीवरी के बाद इसे ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाता है।

Home / Raipur / पुराने एटीएम हुए ब्लॉक पर अब तक नहीं पहुंचा नया कार्ड, बैंकों में बढ़ी शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो