scriptIndian Railways: अब मोबाइल से कैंसिल कर सकते है ट्रेन काउंटर से ली हुई टिकट, जानें क्या है तरीका | Indian Railways: Train tickets counter can be canceled from mobile | Patrika News
रायपुर

Indian Railways: अब मोबाइल से कैंसिल कर सकते है ट्रेन काउंटर से ली हुई टिकट, जानें क्या है तरीका

अगर आपने अपने ट्रेन टिकट को ऑनलाइन बुक कराया है, तो इस स्थिति में आप आसानी से ऑनलाइन ही टिकट को कैंसिल करा सकते हैं। वहीं कई बार लोग सवाल करते हैं कि क्या काउंटर से बुक कराए गए ट्रेन टिकट को ऑनलाइन कैंसिल कराया जा सकता है।

रायपुरJul 02, 2022 / 04:00 pm

CG Desk

ticket

ticket

रायपुर.Indian Railways: देश में बडे़ पैमाने पर रोजाना लाखों लोग भारतीय रेलवे से सफर करते हैं। किसी और साधनों में सफर करने की बजाए लोग ट्रेनों में यात्रा करना ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि, ट्रेन में सफर करने से पहले आपके पास टिकट का होना बहुत जरूरी है। इस कारण लोग यात्रा करने से महीनों पहले ही टिकट की बुकिंग करा लेते हैं। वहीं कई बार इमरजेंसी की स्थिति में लोगों को अपनी ट्रेन टिकट को कैंसिल कराना पड़ता है।

अगर आपने अपने ट्रेन टिकट को ऑनलाइन बुक कराया है, तो इस स्थिति में आप आसानी से ऑनलाइन ही टिकट को कैंसिल करा सकते हैं। वहीं कई बार लोग सवाल करते हैं कि क्या काउंटर से बुक कराए गए ट्रेन टिकट को ऑनलाइन कैंसिल कराया जा सकता है? इसी कड़ी में आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप काउंटर से बुक कराए गए टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं।

अगर आपने काउंटर से ट्रेन टिकट को बुक कराते समय अपना वैलिड मोबाइल नंबर दिया है। इस स्थिति में ही आप काउंटर के वैलिड टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं। काउंटर टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf पर विजिट करना है।

नेक्स्ट स्टेप पर कैंसिलेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करके उसमें अपना पीएनआर नंबर, ट्रेन नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करें। इसके बाद आपको टर्म्स एंड कंडीशन के बॉक्स पर टिक करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

कुछ देर बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। आपको उस ओटीपी को दर्ज करना है। इसके बाद आपके पीएनआर नंबर को वैलिडेट किया जाएगा। एक बार जब आपकी डिटेल्स वेरीफाई हो जाएगी। उसके बाद आप आसानी से अपनी ट्रेन टिकट को कैंसिल कर सकते हैं।

टिकट कैंसिल करने के बाद आपके रिफंड की वैल्यू मोबाइल स्क्रीन पर शो होने लगेगी। रिफंड के अमाउंट की जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी। इस प्रोसेस के बाद आपको ओरिजनल टिकट को लेकर काउंटर पर जाना होगा। वहां से आपको रिफंड का अमाउंट मिल जाएगा।

Home / Raipur / Indian Railways: अब मोबाइल से कैंसिल कर सकते है ट्रेन काउंटर से ली हुई टिकट, जानें क्या है तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो