scriptथ्री इडियट्स का एग्जांपल देकर एक्सपर्ट बोले- इंजीनियरिंग शौक से नहीं बल्कि पैशन से करें | Industrial meet nit raipur | Patrika News
रायपुर

थ्री इडियट्स का एग्जांपल देकर एक्सपर्ट बोले- इंजीनियरिंग शौक से नहीं बल्कि पैशन से करें

एनआईटी में इंडस्ट्रीयल इंस्टिट्यूट कॉन्क्लेव

रायपुरNov 10, 2019 / 01:31 pm

Tabir Hussain

थ्री इडियट्स का एग्जांपल देकर एक्सपर्ट बोले- इंजीनियरिंग शौक से नहीं बल्कि पैशन से करें

थ्री इडियट्स का एग्जांपल देकर एक्सपर्ट बोले- इंजीनियरिंग शौक से नहीं बल्कि पैशन से करें

रायपुर। एक दशक पहले आई सुपरहिट मूवी ‘थ्री इडियट्स महज एंटरटेनमेंट का डोज नहीं बल्कि मोटिवेशनल स्टोरी साबित हुई थी। कामयाब लोग भी इसका उदाहरण देकर युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं। एनआईटी में शुक्रवार को दो दिनी इंडस्ट्रीयल कॉन्क्लेव में बतौर स्पीकर शामिल हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के एक्स चैयरमैन केडी दीवान ने कहा कि देश को काबिल इंजीनियरों को जरूरत है, लिहाजा युवा महज करना है के ढर्रे या शौक से इस फील्ड में न आएं बल्कि पैशन के साथ पढ़ाई कर खुद को साबित करें। दीवान ने कहा कि फिल्म ‘थ्री इडियट्सÓ हमें काफी कुछ सिखाती है। मनोरंजन के साथ ही इसमें युवाओं के लिए कॅरियर संवारने का मैसेज छुपा हुआ है। दीवान ने पत्रिका प्लस से खास बातचीत में आगे कहा कि अब वक्त एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी बनने का है। कोई भी संस्थान आपको डिग्री देते हैं ताकि आप गोल को हासिल करने में इसकी मदद लें। कुछ अलग करने के लिए आपको नॉलेजबल बनना होगा। आज इंडस्ट्रीज को ऐसे ही युवाओं की जरूरत है जो चीजों की समझ रखता हो और एडॉप्टेबल हो।

इंडस्ट्रीज को करा रहे अहसास, उनके बिना अधूरी है पढ़ाई

एनआईटी के डायरेक्टर एएम रवानी ने कॉन्क्लेव का मकसद बताते हुए कहा, इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को थ्योरिकल और प्रैक्टिल पढ़ाई के साथ आगे इंडस्ट्रीज के लिए तैयार करना भी संस्थान का दायित्व है। साथ ही इंडस्ट्रीज को यह अहसास दिलाना कि उनकी मौजूदगी बेहद जरूरी है। हम चाहते हैं कि इंडस्टीयल एक्सपीरियंस का फायदा छात्रों को मिले।

बदलाव से मिलाएं तालमेल

वीरेंद्र धवन, जनरल मैनेजर, भिलाई स्टील प्लांट ने ‘एक्सपेक्टेशंस ऑफ़ इंडस्ट्री फ्राम इंस्टीट्यूटÓ विषय पर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि इडस्ट्रीज में खुद की जरूरत को स्थापित करना भले चुनौती हो लेकिन जिसने यह कर लिया वह टिका रहेगा। युवाओं को चाहिए कि डिग्री के अलावा अपने स्किल को डवलप करें। हमेशा बदलाव को देखें और समझें और उससे तालमेल बनाएं। अगर हम सोचें कि इंडस्ट्रीज को सिर्फ नॉलेजबल पर्सन चाहिए तो इस थॉट को अपडेट करना होगा। इंडस्ट्रीज को ऐसे युवा की जरूरत है जो कम वक्त में किसी भी प्रॉब्लम्स का सॉल्युशन तलाश ले। उसमें लिडरशिप का गुर हो।

Home / Raipur / थ्री इडियट्स का एग्जांपल देकर एक्सपर्ट बोले- इंजीनियरिंग शौक से नहीं बल्कि पैशन से करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो