scriptकटहल प्रेमी ने बताए इस रहस्यमयी सब्जी में छिपे हैं गजब के गुण, जानिए इसके फायदे | International Jackfruit Day: Special story on Jackfruit, know benefits | Patrika News

कटहल प्रेमी ने बताए इस रहस्यमयी सब्जी में छिपे हैं गजब के गुण, जानिए इसके फायदे

locationरायपुरPublished: Jul 04, 2019 02:53:13 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

International Jackfruit Day: कटहल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए उतना ही लाभकारी भी। इसके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

International Jackfruit Day

International Jackfruit Day

रायपुर. कटहल बड़ी रहस्यमयी सब्जी है। कहीं इसका सेवन बड़ा गुणकारी माना जाता है वहीं कुछ लोग इसे देखना तक पसंद नहीं करते। लेकिन 4 जुलाई को इंटरनेशनल कटहल डे (International jackfruit Day) पर हम आज आपको एक ऐसे कटहल प्रेमी से मिलवाने जा रहे हैं, जिन्हें कटहल इतना पसंद है कि उन्होंने अपने फार्म हाउस में इसका पेड़ ही लगा दिया।
ये हैं वरिष्ठ रंगकर्मी जलील रिजवी। रिजवी कहते हैं कटहल दिखने में जितना आकर्षक होता है उतना ही टेस्टी भी। इसकी सब्जी कई तरह से बनाई जाती है। कई बार तो इसके बीजों की सब्जी अलग से बनती है। वे कहते हैं कि अगर मैं थिएटर आर्टिस्ट नहीं होता तो किसान होता और कटहल (Jackfruit) की खेती करता। उन्होंने बताया, जितना लुत्फ मुझे इसे खाने में आता है उससे ज्यादा परिचितों को बांटने में।
International Jackfruit Day

घूमने गए थे, पौधा लेकर लौटे
रिजवी ने बताया कि घूमने के लिए अमरकंटक जाना हुआ था। नर्सरी में कटहल के ढेरसारे पौधे थे। मुझे पहले से मालूम था कि यहां पौधे बिक्री के लिए रखे जाते हैं। बहुत ही सस्ते होते हैं। 10 रुपए की दर से 2 पौधे लिए। रिजवी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के मैनपाट में सबसे ज्यादा कटहल पाए जाते हैं। वहां आप जाएंगे तो रोड पर ही बड़ी संख्या में पेड़ दिखाई देंगे।

jackfruit benefits

जानिए कटहल के फायदे
कटहल (Benefits of Jackfruit) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए उतना ही लाभकारी भी। इसके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कटहल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फाइबर पाए जाते हैं, जो शरीर की जरूरतों को पूरा कर बिमारियों को दूर रखते हैं।

kathal ka halwa

आज बनाइए कटहल का हलवा
कटहल डे पर सिटी की आकांक्षा राय इसका हलवा बनाने की रैसिपी बता रही हैं। सबसे पहले 250 ग्राम कटहल को उबाल लें। इसे 100 से 150 ग्राम घी में भून लें। इसमें इलायची पाउडर और केसर डालकर अच्छी तरह मिला लें। पांच-छह मिनट मिक्स करने के बाद 50 ग्राम खोआ और 50 ग्राम नारियल का चूरा डाल लें। इसे अच्छी तरह मैश कर लें। जब ये हलवे के फॉम में आ जाए तो ठंडा होने के बाद शक्कर पाउडर डाल लें। इसके ऊपर कटे हुए ड्रायफ्रूट डालकर सर्व करें।

Jackfruit Day से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो