scriptधमतरी में छोटी सी किराना दुकान वाले का बेटा निकला पीएससी टॉपर | interview cgpsc topper mahendra rajak | Patrika News
रायपुर

धमतरी में छोटी सी किराना दुकान वाले का बेटा निकला पीएससी टॉपर

स्पोर्ट्स टीचर के लिए सलेक्टेड महेंद्र रजक से बातचीत

रायपुरSep 21, 2020 / 03:37 pm

Tabir Hussain

छोटी सी किराना दुकान वाले का बेटा निकला पीएससी टॉपर

छोटी सी किराना दुकान वाले का बेटा निकला पीएससी टॉपर

ताबीर हुसैन @ रायपुर। कोई भी पिता अपने बेटे को खुद से आगे बढ़ता हुआ देखना चाहता है। वो यह चाहता है कि मेरे बच्चे मेरे नाम से नहीं बल्कि मैं उनके नाम से जाना जाऊं । ऐसा ही कुछ वाक्या हुआ है धमतरी के कमलेश रजक के साथ। आमा तालाब रोड के पास छोटी सी दुकान है तन्नू प्रोविजन स्टोर्स। उनके बेटे महेंद्र रजक ने सीजीपीएससी की स्पोर्ट्स ऑफिसर की परीक्षा में टॉप किया है।छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ( सीजीपीएससी) स्पोट्र्स ऑफिसर ( हायर एजुकेशन) के नतीजे जारी कर दिए। 61 पोस्ट के लिए 26 नवम्बर 19 को ऑनलाइन एग्जाम में 184 कैंडिडेट्स शामिल हुए। 15 से 18 सितंबर को इन्टरव्यू के लिए 85 कैंडिडेट को कॉल किया गया था। मेरिट के बेस पर 55 का सलेक्शन किया गया महेंद्र ने रविवि से फिजिकल एंड हेल्थ एजुकेशन में पीजी किया है। इस एग्जाम की तैयारी नालंदा लाइब्रेरी में की। वे कहते हैं, नालंदा परिसर का शांत माहौल मेरे लिए काफी हैल्पफुल रहा। वहां की ई-लाइब्रेरी तो मेरे लिए नॉलेज का अकूत खजाना साबित हुई। मैं अभी केंद्रीय विद्यालय महबूबनगर तेलंगाना में शारीरिक शिक्षक के रूप में कार्यरत हूं। ऐसे में पढ़ाई के लिए वक्त निकलना चुनौती थी।

स्पोर्ट्स टीचर से हुए थे इंस्पायर

ज्वाइन और मीडियम फैमिली से बिलॉन्ग करने वाले महेंद्र का इंटरेस्ट बचपन से स्पोट्र्स में था। अपने स्पोट्र्स टीचर टेम्बुलकर से इंस्पायर होकर इस फील्ड में करियर बनाना तय किया और पहले ही प्रयास में यह सफलत मिल गई। वे कहते हैं, रविवि में 2013-15 तक शारिरिक शिक्षा में पीजी करते वक्त रीता वेणुगोपाल, अगासे सर, चौधरी सर और मिश्रा सर ने स्पोट्र्स टीचर के लिए गाइड किया।

इन्टरव्यू में पूछे गए सब्जेक्ट

होम डिस्ट्रिक्ट धमतरी से संबंधित बहुत सारे सवाल पूछे गए। गंगरेल बांध, कंडेल सत्याग्रह, स्वतंत्रता सेनानी, छत्तीसगढ़ी व्यंजन, खिलाड़ी, तेलंगाना की लोकल लैंग्वेज, वहां के व्यंजन को हिंदी और तेलगु में पूछा।

2015 बैच के 8 छात्र हुए सलेक्ट

वर्ष 2015 में रविवि से एमपीएड करने वाले 10 में से 8 छात्रों का सलेक्शन स्पोट्र्स ऑफिसर के लिए हुआ है। इनमें
कोमल कुमार वर्मा, मोरध्वज सोनवानी, अमित वर्मा, मनीष टोप्पो, पूजा सोनकर, चंद्रशेखर बांधे और बलराम सिंह शामिल हैं।

Home / Raipur / धमतरी में छोटी सी किराना दुकान वाले का बेटा निकला पीएससी टॉपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो