script50 करोड़ से बनकर तैयार अंतरराÓयीय बस स्टैंड का आज तक लोकार्पण नहीं | Intra-national bus stand ready to be built from 50 crores till date | Patrika News
रायपुर

50 करोड़ से बनकर तैयार अंतरराÓयीय बस स्टैंड का आज तक लोकार्पण नहीं

जनप्रतिनिधि दे रहे तारीख पर तारीख: लोकार्पण नहीं होने के कारण असामाजिक तत्वों का बना एेशगाह, अब 15-20 दिसंबर को लोकार्पण की दे रहे नई तारीख, पहले 30 नवंबर को शुरू करने का था प्लान

रायपुरDec 05, 2020 / 08:50 pm

Nikesh Kumar Dewangan

50 करोड़ से बनकर तैयार अंतरराÓयीय बस स्टैंड का आज तक लोकार्पण नहीं

50 करोड़ से बनकर तैयार अंतरराÓयीय बस स्टैंड का आज तक लोकार्पण नहीं

रायपुर. रावणभाठा के पास करीब 50 करोड़ की लागत से बनकर तैयार अंतरराÓयीय बस स्टैंड (आईएसबीटी) लोकार्पण की बाट जोह रहा है। लेकिन नगर निगम प्रशासन और जिम्मेदार नेतागण लोकार्पण की तारीख पिछले तीन माह से देते आ रहे हैं, लेकिन आज तक लोकार्पण नहीं हुआ है।
अब सर्वसुविधा युक्त आईएसबीटी परिसर क्षेत्र के असामाजिक तत्वों का अड्डा बन चुका है। आईएसबीटी भवन के खिड़की-दरवाजे और कांच को नुकसान पहुंचा रहे हैं। परिसर में रोशनी के लिए लगाए गए लाइट को भी तोडफ़ोड़ करने लगे हैं। फिर भी निगम के जिम्मेदार अफसरों का ध्यान नहीं जा रहा है। निगम के जिम्मेदार नेताओं ने पहले आईएसबीटी के लोकार्पण की तारीख अक्टूबर के आखिरी सप्ताह की तारीख दी थी, लेकिन स्थगित हो गया। नवंबर में तीन बार तारीख तय की गई, लेकिन तीनों बार में से एक बार भी लोकार्पण नहीं कर पाए। अब फिर से लोकार्पण की तारीख 15 या 20 दिसंबर दे रहे हैं।
25 एकड़ में फैला आईएसबीटी परिसर

प्रदेश का पहला अंतरराÓजीय बस स्टैंड का निर्माण 25 एकड़ जमीन पर किया गया है। इसकी लागत में लगभग 50 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। विदेशों में बने बस स्टैंड की तर्ज पर यहां कंट्रोल रूम बनाया गया। कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा। कौन सी बस कब आ रही है और कहां जा रही है, इसकी जानकारी एक बड़े स्क्रीन पर मिलती रहेगी। इसमें यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय भवन के साथ ही थ्री स्टार होटल भी खोला जाएगा। इसमें सामान्य शुल्क देकर लोग बसों का इंतजार करने के लिए रुक सकेंगे। खान-पान की भी सुविधा होगी ।
एप्रोच रोड भी बनकर तैयार

आईएसबीटी में आने-जाने वाली बसों के लिए रोड की समस्या की निगम प्रशासन ने सुलझा ली है। निगम ने फिल्टर प्लांट की बाउंड्री तोड़कर रिंग रोड पर बसों के जाने के लिए एप्रोच रोड बनाया गया है। साथ ही आईएसबीटी के अंदर बसों के आने के लिए भाठागांव चौक तक रोड चौड़ीकरण किया जा रहा है। ताकि टै्रफिक की समस्या न हो।
सिटी-प्राइवेट बसों का संचालन

शहर में चलने वाली सिटी बसों के साथ ही प्राइवेट बसों का संचालन भी आईएसबीटी से किया जाएगा। अंतरराÓयीय बस स्टैंड बनने के बाद दूसरो राÓयों और शहरों से चलने वाली लंबी दूरी की बसों को शहर के अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी। इससे शहर की सड़कों पर से हर दिन 500 से अधिक बसों का दबाव कम होगा। बसेें कम होने से ट्रैफि क जाम की समस्या भी काफ ी हद तक दूर हो जाएगी।
यहां की बसें आएंगी आईएसबीटी में

बिलासपुर, बलौदाबाजार, ओडिशा, अंबिकापुर, कवर्धा और राजनांदगांव की ओर से आने वाली बसें रिंग रोड से सीधे इस बस स्टैंड पर पहुंचेंगी। रायपुर से आगे जगदलपुर या गरियाबंद की ओर जाने वाली बसें रिंग रोड से होकर शहर के आउटर से ही इन शहरों के लिए रवाना होंगी।
आउटर से इन शहरों के लिए होंगी रवाना

नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि आईएसबीटी का लोकार्पण 15 से 20 दिसंबर के बीच किया जाएगा। भाठागांव चौक से आईएसबीटी तक चौड़ीकरण का काम चल रहा है। आईएसबीटी परिसर में असामाजिक तत्वों के अड्डे की बात है, पुलिस प्रशासन को वहां लगातार पेट्रोलिंग करने के लिए पत्र लिखा जाएगा।

Home / Raipur / 50 करोड़ से बनकर तैयार अंतरराÓयीय बस स्टैंड का आज तक लोकार्पण नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो