scriptनमक में आयोडीन की होगी जांच, विभाग ने सभी जिलों को भेजी चिट्ठी | Iodine in salt will be tested in chhattisgarh health department | Patrika News
रायपुर

नमक में आयोडीन की होगी जांच, विभाग ने सभी जिलों को भेजी चिट्ठी

– स्वास्थ्य संचालक ने सीएमएचओ को कहा- सैंपल रायपुर लैब में भेजें

रायपुरJan 07, 2021 / 07:40 pm

CG Desk

namak.jpg
रायपुर. नमक में आयोडीन की मात्रा की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और जिला कार्यक्रम प्रबंधकों को चिट्टी लिखी है।

जिसमें संचालक नीरज बंसोड़ ने निर्देश दिए हैं कि सभी जिलों से रेंडमली नमक के सैंपल लिए जाएं। गर्भवती महिलाओं और 6 से 12 साल आयुवर्ग के बच्चों के यूरिन सैंपल लेकर पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज स्थित राज्य आईडीडी प्रयोगशाला में भेजें। ताकि नमक में आयोडीन की मात्रा की जांच की सके।
राज्य नोडल अधिकारी एनआईडीडीसीपी डॉ. कमलेश जैन ने पत्रिका को बताया कि आयोडीन की कमी से थाइराइड अल्पता, घेंघारोग, गर्भास्थ बच्चे का पूर्ण मानसिक विकास न होना, गुंगापन, बहरापन जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आयोडीन की कमी को दूर करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मानक का आयोडीन नमक राज्यों द्वारा खरीदा जाता है। इसकी आपूर्ति राज्य सरकार के विभाग द्वारा की जाती है।
राशन दुकानों से भी इसका वितरण किया जाता है। इसलिए परीक्षण जरूरी है।डॉ. जैन का कहना है कि हर साल जांच की जाती है, ताकि जिस नमक के सैंपल में आयोडीन की कमी पाई उन्हें सूचित किया जाता है। इसका उ²ेश्य आयोडीन की जांच, और आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों की रोकथाम करना है।

Home / Raipur / नमक में आयोडीन की होगी जांच, विभाग ने सभी जिलों को भेजी चिट्ठी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो