scriptलॉकडाउन में भी रोज अच्छी कमाई कर रहे हैं जयसिंह | Jai Singh is earning well every day in lockdown | Patrika News
रायपुर

लॉकडाउन में भी रोज अच्छी कमाई कर रहे हैं जयसिंह

मनरेगा से बने कुएं से अब खेतों में साल भर हरियाली, अभी सब्जी की
खेती से कमा रहे मुनाफा

रायपुरMay 13, 2020 / 08:16 pm

lalit sahu

लॉकडाउन में भी रोज अच्छी कमाई कर रहे हैं जयसिंह

लॉकडाउन में भी रोज अच्छी कमाई कर रहे हैं जयसिंह

रायपुर. हौसलों को अगर संसाधन मिल जाए तो सफलता का रास्ता सुगम हो जाता है। कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के कारण जब लोग अपनी आजीविका को लेकर चिंतित हैं, कोरिया जिले के किसान जयसिंह रोज एक से डेढ़ हजार रुपए कमा रहे हैं। इन दिनों वे साग-सब्जी की खेती कर रहे हैं और इसकी बिक्री से हर दिन उन्हें अच्छी आमदनी हो रही है। मनरेगा के अंतर्गत जयसिंह के खेत में खोदा गया कुआं विपरीत परिस्थितियों में उनकी मजबूत आजीविका का आधार बना है। कुएं की खुदाई के बाद से अब सालभर उनके खेतों में हरियाली रहती है। इस साल धान की बंपर पैदावार के बाद अभी सब्जियों से उनके खेत लहलहा रहे हैं।
आप भी सुरक्षित रहे, गांव को भी सुरक्षित रखें : मुख्यमंत्री

जयसिंह की जिंदगी ने करवट ली
मनरेगा से निर्मित कुएं ने कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़ विकासखंड के पिपरिया के करीब छह एकड़ जोत के किसान जयसिंह की खेती की दशा और दिशा बदल दी है। वे बताते हैं कि पहले उनकी कृषि ट्यूब-वेल के भरोसे थी। लेकिन पर्याप्त पानी न होने के कारण बारिश के बाद बहुत दिक्कत आती थी। गर्मी के दिनों में फसल अकसर सूख जाती थी। परेशानियों के बीच उन्होंने पंचायत में मनरेगा के तहत खेत में कुआं खोदने के लिए आवेदन दिया। ग्राम पंचायत ने कुएं के लिए १ लाख 80 हजार रुपए मंजूर कर काम शुरू कर दिया। इस कुएं के साथ आदिवासी किसान जयसिंह की जिंदगी ने भी करवट ली।

लॉकडाउन में भी मुझे कोई चिंता नहीं
देशव्यापी लॉकडाउन में आर्थिक मंदी के इस दौर में जयसिंह छोटे किसानों के लिए नजीर बन गए हैं। मनरेगा के अंतर्गत आजीविका संवर्धन के लिए निर्मित कुएं ने आर्थिक समृद्धि का रास्ता खोला है। धान की अच्छी पैदावार के बाद उन्होंने पालक, लालभाजी और भिंडी लगाया। उन्हें सब्जियों की खेती से कम समय में ही 30 हजार रुपए का मुनाफा हुआ। अभी पिछले दो माह से वे औसतन 1200 रुपए की सब्जी रोज बेच रहे हैं। जयसिंह कहते हैं- ‘लॉकडाउन में भी मुझे कोई चिंता नहीं है। रोजी-रोटी के लिए अलग से कोई काम करने की जरूरत नहीं। मनरेगा से बने कुएं की बदौलत अब हर मौसम में मेरे खेतों में फसल और पर्याप्त आमदनी है।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो