scriptबूस्टर डोज लगाने में लोग बरत रहे भारी लापरवाही, कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ा | jile me mahaj 10.15 fisdi logo ne hi lagwaee he bustar dose | Patrika News
रायपुर

बूस्टर डोज लगाने में लोग बरत रहे भारी लापरवाही, कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ा

इस वर्ष जिले से बड़ी संख्या में लोग जीवन यापन करने देश के दूसरे राज्यों में गए हैं, जिनका अब वापस लौटना प्रारंभ हो गया है। इसके बावजूद टीकाकरण की संख्या को नहीं बढ़ाया गया तो जिले के अधिकतर ब्लाकों में आने-वाले समय में फिर से कोरोना बम फटने का अंदेशा हो सकता है।

रायपुरJun 24, 2022 / 04:27 pm

Gulal Verma

बूस्टर डोज लगाने में लोग बरत रहे भारी लापरवाही, कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ा

बूस्टर डोज लगाने में लोग बरत रहे भारी लापरवाही, कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ा

बलौदाबाजार। प्रदेश समेत जिले में एक ओर जहां फिर से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं, लोगों में टीकाकरण के लिए बेहद लापरवाही बरती जा रही है, जो आने वाले दिनों में गंभीर खतरा हो सकती है। जिले में टीकाकरण की पहली तथा दूसरी खुराक के लिए लोगों में उत्साह रहा है,जिसका सार्थक परिणाम भी नजर आया है। परंतु जिले में बूस्टर डोज के लिए बेहद लापरवाही बरती जा रही है, जिससे जिले के ज्यादातर टीकाकरण केन्द्र सूने पड़े हैं। इस वर्ष जिले से बड़ी संख्या में लोग जीवन यापन करने देश के दूसरे राज्यों में गए हैं, जिनका अब वापस लौटना प्रारंभ हो गया है। इसके बावजूद टीकाकरण की संख्या को नहीं बढ़ाया गया तो जिले के अधिकतर ब्लाकों में आने-वाले समय में फिर से कोरोना बम फटने का अंदेशा हो सकता है।
जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को टीकाकरण के लिए लगातार जागरूक तथा उत्साहित किया जा रहा है। बावजूद इसके जिले में टीकाकरण को लेकर लोगों द्वारा गंभीर लापरवाही बरती जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के लिए लोगों की लापरवाही की तस्वीर जिले में टीकाकरण की रफ्तार से पता चलती है। जिले में 21 जून तक महज 10.15 प्रतिशत लोगों ने ही बूस्टर डोज लगवाई है। बूस्टर डोज के कमजोर आंकड़े जिले के सभी ब्लाक में नजर आ रहे हैं। जिले के छह ब्लॉक में से अब तक बलौदाबाजार ब्लॉक में 12.86 प्रतिशत, भाटापारा ब्लॉक में 13.44 प्रतिशत, बिलाईगढ़ ब्लॉक में 7.89 प्रतिशत, कसडोल ब्लॉक में 7.42 प्रतिशत, पलारी ब्लॉक में 10.37 प्रतिशत तथा सिमगा ब्लॉक में 8.60 प्रतिशत लोगों ने ही टीकाकरण कराया है। राज्य शासन के दो ड़े जनप्रतिनिधियों यानी छत्तीसगढ़ शासन के दो संसदीय सचिव के विधानसभा क्षेत्र कसडोल तथा बिलाईगढ़ ब्लॉक से ही जिले से सर्वाधिक संख्या में प्रति वर्ष लोग जीवन यापन करने दूसरे राज्यों में जाते हैं। बावजूद इसके इन दो ब्लॉकों में सबसे कम टीकाकरण होना दोनों ही ब्लॉक के अधिकारियों से लेकर आमजनों तक की गंभीर लापरवाही है।
ग्रामीण इलाकों में तो इकाई में ही टीकाकरण का प्रतिशत
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार टीकाकरण के प्रतिशत के मामले में जिले के बलौदा बाजार ग्रामीण में 10.38 प्रतिशत. भाटापारा ग्रामीण में 9.89 प्रतिशत, बिलाईगढ़ ग्रामीण में 6.84 प्रतिशत, कसडोल ग्रामीण में 5.80 प्रतिशत. पलारी ग्रामीण में 9.43 प्रतिशत तथा सिमगा ग्रामीण में 6.81 प्रतिशत ही टीकाकरण हुआ है, जो बेहद कमजोर स्थिति है।
कलेक्टर ने की बूस्टर डोज लगाने की अपील
जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार व कोविड टीकाकरण की धीमी गति बेहद चिंताजनक है। कलेक्टर डोमन सिंह ने गंभीर चिंता जताते हुए आम लोगों से कोविड का बूस्टर डोज व बचे हुए डोज का टीका लगवाने के लिए अपील की है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने नई गाइड लाइन जारी करते हुए अनिवार्य रूप से टीका लगवाने कहा गया है। टीकाकरण केवल प्रशासन के भरोसे नहीं हो सकता है। इसके लिए जिले के सभी जनप्रतिनिधिगण, समाजसेवी संगठन के सदस्य, मीडिया, सभी समाजों के मुखिया, सभी पंथ व धर्म गुरुओं सहित गणमान्य नागरिकों के सामूहिक प्रयास से ही टीकाकरण में तेजी संभव हो पाएगी। इसके लिए सभी से आग्रह है कि अपने-अपने क्षेत्रों में अपने आसपास टीकाकरण के लिए पात्रधारी लोगों को प्रेरित करें। वर्तमान में कोरोना से बचने व संक्रमण की गति में कमी लाने के लिए टीकाकरण एकमात्र प्रभावी व प्रमाणिक उपाय है।

Home / Raipur / बूस्टर डोज लगाने में लोग बरत रहे भारी लापरवाही, कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो