scriptKBC लॉटरी के 25 लाख इनाम के चक्कर में न पड़ें, साइबर ठग वाट्सऐप में भेज रहे हैं फर्जी मैसेज | KBC lottery fraud on Whatsapp message do not click on this message | Patrika News
रायपुर

KBC लॉटरी के 25 लाख इनाम के चक्कर में न पड़ें, साइबर ठग वाट्सऐप में भेज रहे हैं फर्जी मैसेज

टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) की प्रसिद्धी का फायदा साइबर ठग भी उठा रहे हैं। केबीसी लॉटरी में 25 लाख रुपए जीतने वाला मैसेज बनाकर लोगों को वाट्सऐप कर रहे हैं।

रायपुरOct 30, 2021 / 10:55 am

Ashish Gupta

रायपुर. टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) की प्रसिद्धी का फायदा साइबर ठग भी उठा रहे हैं। केबीसी लॉटरी में 25 लाख रुपए जीतने वाला मैसेज बनाकर लोगों को वाट्सऐप (Whatsapp) कर रहे हैं और पूरी राशि बैंक में जमा हो जाने का झांसा देकर अपनी बातों में फंसाते हैं। इसके बाद अलग-अलग किस्त में रकम जमा करवाते हैं। इस तरह के मैसेज शहर के कई लोगों को वाट्सऐप में भेजा जा रहा है।
इसमें एक युवती केबीसी लॉटरी के बारे में बताते हुए उसमें दिए गए वाट्सऐप नंबर को बैंक मैनेजर का बताती है और उसमें कॉल करने के लिए कहती है। करीब साल भर पहले एक महिला इसी मैसेज के जरिए लाखों रुपए की ऑनलाइन ठगी का शिकार हुई थी। उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन ठगी करने वाले लोगों को अपने झांसे में लेने के लिए तरह-तरह के फंडे अपनाते हैं। थोड़ी सी चूक होते ही ऑनलाइन ठगी के शिकार हो जाते हैं।

पाकिस्तान के कोड वाले नंबर से भेज रहे मैसेज
केबीसी लॉटरी वाले मैसेज पाकिस्तान के कोड +92 वाले सीरिज के मोबाइल नंबर से भेजे जा रहे हैं। हालांकि साइबर क्राइम (Cyber Crime) के जानकारों का कहना है कि कई बार ठग विभिन्न मोबाइल ऐप के जरिए भी दूसरे देशों के कोड का इस्तेमाल करते हैं। यह महज पुलिस और लोगों को उलझाने के लिए होता है।

यह भी पढ़ें: ट्यूशन से घर लौट रहे छात्र का अपहरण, किडनैपर बोले- बेटा चाहिए तो 10 लाख दो, 7 गिरफ्तार

फुंडहर की महिला हुई थी ठगी का शिकार
करीब साल भर पहले इसी तरह के केबीसी लॉटरी वाले मैसेज के झांसे में आकर फुंडहर की एक महिला 20 लाख रुपए से ज्यादा की ऑनलाइन ठगी की शिकार हुई थी। उन्हें भी इसी मैसेज के जरिए से झांसे में लिया था। फिर धीरे-धीरे उनसे अलग-अलग प्रोसेसिंग शुल्क, इनकम टैक्स आदि बताकर उनसे पैसे जमा करवाते गए। महिला ने कई लोगों से कर्ज लेकर ठगों को पैसा दिया था।

लालच में न आएं, सावधानी बरतें-प्रशांत अग्रवाल, एसपी, रायपुर
-साइबर ठगी करने वाले अक्सर लॉटरी या इनाम में लाखों रुपए मिलने का झांसा देते हैं। लोग अक्सर लालच या जानकारी के अभाव में उनकी बातों में आते हैं।
-अनजान लोगों के वाट्सएप वीडियो कॉल या वाइस कॉल अटेंड नहीं करना चाहिए। इसके जरिए भी फ्रॉड किया जा रहा है।
-केबीसी के नाम पर फर्जी मैसेज पर ध्यान न दें। उनकी सत्यता परखने के बाद ही बातचीत करें।

Home / Raipur / KBC लॉटरी के 25 लाख इनाम के चक्कर में न पड़ें, साइबर ठग वाट्सऐप में भेज रहे हैं फर्जी मैसेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो