scriptखरोरा नगर पंचायत का चुनाव 29 लाख 50 हजार का | Kharora Nagar Panchayat election of 29 lakh 50 thousand | Patrika News
रायपुर

खरोरा नगर पंचायत का चुनाव 29 लाख 50 हजार का

चुनाव आयोग ने नगर पंचायत के एक-एक पार्षद प्रत्याशी को अधिकतम पचास हजार खर्च की लिमिट तय की है, जिसके चलते इस बार नगर पंचायत का चुनाव महंगा होने जा रहा है।

रायपुरDec 13, 2019 / 12:16 am

dharmendra ghidode

खरोरा नगर पंचायत का चुनाव 29 लाख 50 हजार का

खरोरा नगर पंचायत का चुनाव 29 लाख 50 हजार का

खरोरा. चुनाव आयोग ने नगर पंचायत के एक-एक पार्षद प्रत्याशी को अधिकतम पचास हजार खर्च की लिमिट तय की है, जिसके चलते इस बार नगर पंचायत का चुनाव महंगा होने जा रहा है। नगर पंचायत में 15 वार्ड में 6794 मतदाता हैं। जिसमें 3325 पुरुष व 3469 महिला मतदाता हैं। इस बार पार्षद प्रत्याशी की संख्या 59 हैं।
पिछले नगरीय निकाय चुनाव 2014 में पार्षद प्रत्याशी की खर्च की कोई लिमिट नहीं तय की गई थी, लेकिन इस बार तय कर दी गई है। इस बार अध्यक्ष चुनाव नहीं होना है। जिस वजह से जो अध्यक्ष का सपना सजाये बैठे उनको पार्षद के रास्ते होकर अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचना है। ऐसे में प्रत्येक वार्ड में पार्षद की संख्या में जबदस्त बढ़ोतरी हुई है। प्रत्याशी वार्ड विकास का वादा कर वोट मांग रहे हैं। प्रत्याशी चाय, नास्ता, बैनर, पोस्टर, वाहन आदि सभी खर्च को लिख रहे हैं।
चुनाव में होने वाले सामान्य खर्चे : चुनाव के दौरान हर पार्टी प्रत्याशी को प्रतिदिन डीजल, पेट्रोल, बैनर, होर्डिंग्स, पर्चे और अन्य प्रचार सामग्री, वाहन किराया, टीवी और अखबार में मार्केटिंग पर होने वाला खर्च, पार्टी कार्यालय पर खाने-पीने का खर्च और कुछ मामलों में तो मतदाताओं को सीधे तौर पर नकदी भी उपलब्ध कराई जाती है। अब तो फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से भी प्रचार शुरू हो गया है।

अधिक खर्च करने पर होगी कार्रवाई
निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार नगरीय चुनाव के प्रत्याशी अपने खर्च का ब्यौरा उपलब्ध कराएंगे। पार्षद चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा तय की गई है। इससे अधिक रुपये खर्च किए जाने पर निर्वाचन आयोग संबंधित प्रत्याशी के खिलाफ कार्रवाई भी तय करेगा। चुनाव आयोग के आदेशों के अनुरूप ही कार्रवाई की जाएगी।

भोजन के 65 व सब्जी-पूड़ी का 30 रुपए तय
चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशियों द्वारा चाय-नाश्ते से लेकर भोजन तक पर किए जाने वाले खर्च को भी निर्धारित कीमत के आधार पर आंका जाएगा। चाय के लिए 4 रुपए तो कॉफी का 20 रुपए तय किया है। लस्सी पिलाने पर 30 रुपए तो कचोरी- समोसा व पोहा के लिए 8 रुपए जोड़े जाएंगे। इसके अलावा भोजन थाली के लिए 65 रुपए व सब्जी-पूड़ी के लिए 30 रुपए ही तय किए हैं। हालांकि वर्तमान में इतना सस्ता भोजन कहीं नहीं मिलता है। चाय-नाश्ते और भोजन के साथ ही निर्वाचन व्यय में शामिल होने वाली अधिकतर सामग्री टेंट, लाइट, टेबल, चादर, कारपेट, फ्लैक्स, जनरेटर, माइक, वाहन जैसी सामग्री के भी रेट तय किए हैं।

रजिस्टर पर प्रतिदिन दर्ज करना होगा खर्च
प्रत्याशी जो भी चुनाव प्रचार के दौरान खर्च करेंगे, उसका हिसाब प्रतिदिन रजिस्टर में दर्ज करना होगा। आयोग के कड़े निर्देशों के बाद अब सतर्क होने की बारी प्रत्याशियों की है। चुनाव के बाद प्रत्याशियों को बनाए गए इस रजिस्टर को मुख्य चुनाव आयोग कार्यालय में भी जमा किया जाएगा। वहीं आयोग के अफसर किसी भी समय इस रजिस्टर को चेक भी कर सकते हैं।

Home / Raipur / खरोरा नगर पंचायत का चुनाव 29 लाख 50 हजार का

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो