scriptजानें रेलवे कैंटीन और पेंट्रीकार के खाने की सच्चाई, खान-पान के 11 सैम्पल में यह क्या निकला | Know eating of truth at railway canteen and painter | Patrika News
रायपुर

जानें रेलवे कैंटीन और पेंट्रीकार के खाने की सच्चाई, खान-पान के 11 सैम्पल में यह क्या निकला

रेल महकमा स्टेशन और चलती ट्रेनों में यात्रियों को अच्छी खान-पान सेवा मुहैया कराने के मामले में खरा नहीं उतर पा रहा है।

रायपुरSep 14, 2017 / 01:22 pm

Lalit Singh

Railway
रायपुर. रेल महकमा स्टेशन और चलती ट्रेनों में यात्रियों को अच्छी खान-पान सेवा मुहैया कराने के मामले में खरा नहीं उतर पा रहा है। हैरानी की बात यह है कि दावा अच्छा खाना परोसने और लगातार इसकी निगरानी का किया जाता है, लेकिन उस पर अमल न के बराबर है। इससे केटरिंग ठेकेदारों का दुस्साहस बढ़ रहा है। रेल प्रशासन द्वारा पिछले पांच महीने में खाद्य पदार्थों के ३७ सैम्पल लिए गए जो रिपोर्ट आई है, वह चौंकाने वाली है। खान-पान के 11 सैम्पल अमानक तो आठ मामलों की रिपोर्ट ही रेलवे को नहीं मिली है।
स्टेशन में पूड़ी-सब्जी, समोसा, खस्ता सहित फास्ट फूड खुलेआम बेचा जाता है। यहां तक चलती ट्रेनों में भी वेंडर काफी सक्रिय रहते हैं। उन पर औचक रूप से निरीक्षण करने के लिए रेल अफसर दावा करते हैं, लेकिन यह अभियान तभी तक चलता है, जब रेलवे का पखवाड़ा चलता है। जैसे ही इसका समापन होता है तो स्टॉलों से लेकर चलती ट्रेनों में खान-पान की जांच भी ठप कर दी जाती है। जबकि, नागपुर रेल डिवीजन में विगत दिनों आजाद हिंद एक्सप्रेस के पेंट्रीकार में गंदगी और घटिया भोजन परोसे जाने के मामले में 80 हजार से अधिक जुर्माना वसूली करने की अफसरों ने अनुशंसा की है, लेकिन रायपुर रेल डिवीजन में इस तरह के एक भी मामले सामने नहीं आए।
Read more:किसी के बहकावे में न आएं,जानें IND सिक्योरिटी नंबर प्लेट की सच्चाई

नहीं की जाती लगातार निगरानी
रायपुर स्टेशन से होकर गुजरने वाली पेंट्रीकार वाली गाडि़यों में न तो खान-पान की गुणवत्ता की लगातार जांच की जाती और न ही स्टेशन की कैंटीन व स्टॉलों की। यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण खान-पान मिल सके, इसके लिए रेलवे ने अलग-अलग ठेका तय कर रखा है। लेकिन निगरानी के अभाव में ठेकेदारों की मनमानी ही चलती है।
आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों में पेंट्रीकार
रायपुर स्टेशन से आधा दर्जन सहित अधिक पेंट्रीकार वाली ट्रेनें गुजरती हैं। इन ट्रेनों की कभी जांच स्टेशन में करने के लिए अमला नजर नहीं आता है। जबकि, मुसाफिर इतने कि हर दिन 130 ट्रेनों का आना-जाना होता है। स्टेशन में हर दिन ३५ हजार से अधिक यात्रियों के सफर करने का आंकड़ा है।
नागपुर व रायपुर की लैब में जांच
अफसरों का कहना है कि खान-पान के जो सैम्पल लिए जाते हैं। उसकी जांच नागपुर और रायपुर के खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की लैब में कराई जाती है। वहां से जो रिपोर्ट मिलती है, उसके आधार पर कार्रवाई की जाती है। रेलवे के पास खुद की लैब नहीं हैं। जबकि, सबसे बड़ा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का दावा किया जाता है।
जांच कभी ठप नहीं की जाती

यात्रियों को अच्छा खान-पान मुहैया कराना रेलवे की प्राथमिकता है। जांच कभी ठप नहीं की जाती, बल्कि आला अफसर तक कई बार औचक रूप से जांच करते हैं। कई बार फाइन भी किया गया है।
शिव प्रसाद पंवार, सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर, रेलवे

Home / Raipur / जानें रेलवे कैंटीन और पेंट्रीकार के खाने की सच्चाई, खान-पान के 11 सैम्पल में यह क्या निकला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो