कलेक्टर-एसपी की क्लास में पहुंचे जिला पुलिस के अधिकारी, लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने होगी ड्रोन से निगरानी

बैठक के दौरान बेवजह घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई करने एवं गश्त करके गलियों में घूम रहे लोगों पर सख्ती करने का निर्देश दिया है। जिले को सेक्टरों में डिवाइड कर दिया गया है। इनकी निगरानी की जिम्मेदारी राजपत्रित अधिकारियों को दी गई है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 21 Sep 2020, 10:36 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण का बढ़ता प्रकोप देखकर राजधानी रायपुर में 28 सितंबर तक लॉकडाउन करने का निर्देश रायपुर कलेक्टर ने जारी किया है। लॉकडाउन का सख्ती से पालन जिले में हो, इसलिए सोमवार की शाम को रायपुर कलेक्टर, रायपुर एसएसपी ने जिले के पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान बेवजह घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई करने एवं गश्त करके गलियों में घूम रहे लोगों पर सख्ती करने का निर्देश दिया है। जिले को सेक्टरों में डिवाइड कर दिया गया है। इनकी निगरानी की जिम्मेदारी राजपत्रित अधिकारियों को दी गई है।

45 गश्त प्वाइंट बनाए

कारोना काल में बेवजह सड़क पर घूमने वाले लोगों पर सख्ती करने के लिए पुलिस अधिकारियों ने जिले के ४५ चौक-चौराहों में गश्त प्वाइंट बनाकर नाकेबंदी की है। गश्त प्वाइंट बनाने के साथ हर थाने की पेट्रोलिंग को गश्त करने का निर्देश भी जारी किया है। शहर में कानून व्यवस्था बनी रहे, इसलिए पुलिस लाइन से अतिरिक्त बल थाना प्रभारियों को दिया गया है। थाना प्रभारी अपने इलाके की रिपोर्टिंग सीएसपी को करेंगे और सीएसपी वह रिपोर्ट आला अधिकारियों तक पहुंचाएंगे।

ड्रोन से निगरानी

मोहल्लो और गलियों में झुंड बनाकर बैठने वाले लोगों के खिलाफ साक्ष्य इकट्ठा करने और साक्ष्य को कार्रवाई के दौरान इस्तेमाल करने के लिए पुलिस अधिकारी लॉकडाउन के पहले दिन से ही ड्रोन का इस्तेमाल करेंगे। मोहल्ले में झुंड बनाकर बैठने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए पुलिस अधिकारी लोकल मुखबिर का सहारा लेंगे। नियम तोडऩे वाले जिन जिलेवासियों की फोटो ड्रोन में कैद होगी, उनकी शिनाख्त करके उन पर कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

सोमवार की रात से लगे लॉकडाउन के बाद सख्त करने के लिए पुलिस महकमें के अधिकारियों ने रात 8 बजे शहर की मुख्य सड़कों पर फ्लैग मार्च करके लोगों को घरो में रहने का निर्देश जारी किया। फ्लैग मार्च के दौरान शहर के कारोबारियों को भी पुलिस अधिकारियों ने हिदायत दी। बेवजह दुकान खोलने वाले और गाड़ी से निकलकर घूमने वालों लोगों पर सीज की कार्रवाई करने का निर्देश अधीनस्थ अफसरों को वरिष्ठ अधिकरियों ने दिया है।

लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो इसलिए शहर में 45 गश्त प्वांइट बनाए गए हैं। पेट्रोलिंग और ड्रोन से नियम तोडऩे वालों की निगरानी होगी। लोगों से अपील है कि वे लॉकडाउन के नियमों का पालन करें और पुलिस की कार्रवाई से बचे।

-तारकेश्वर पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, रायपुर।

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned