दीर्घायु योजना: अब पंडरी स्थित जिला अस्पताल में होगा कैंसर का इलाज

आंबेडकर अस्पताल से हटेगा दबाव, जिला अस्पताल में कैंसर परामर्श एवम कीमोथेरेपी शुरू करने के लिए कमरा तैयार किया जा रहा है।

रायपुर. राजधानी के पंडरी स्थित जिला अस्पताल में 'दीर्घायुÓ योजना के तहत कैंसर के इलाज की व्यवस्था करने प्रक्रिया तेज कर दी गई है। मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित राज्य कैंसर यूनिट में 'कैंसर कीमोथेरेपी एवम पैलेटिव केयरÓ की ट्रेनिंग लेकर दो डॉक्टर तथा स्टॉफ नर्स लेकर लौट आए हैं।
अस्पताल में कैंसर परामर्श एवम कीमोथेरेपी शुरू करने के लिए कमरा तैयार किया जा रहा है। उपकरण खरीदी के लिए भी प्रस्ताव भेज दिया गया है। जिला अस्पताल में कीमोथेरपी शुरू होने से आंबेडकर अस्पताल के कैंसर युनिट से मरीजों का कुछ दबाव कम हो जाएगा। बताया जाता है कि मध्यप्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, गुजरात, उत्तरप्रदेश, बिहार और हिमाचल प्रदेश की तरह प्रदेश के जिला अस्पतालों में कैंसर मरीजों के लिए कीमोथेरेपी एवम पैलेटिव केयर सेवा प्रारंभ की जानी है। कैंसर रोगियों की पहचान कर उनका जिला अस्पताल में ही इलाज होगा। 22 जिले के चिकित्सा अधिकारियों को ट्रेनिंग के लिए उज्जैन भेजा गया था।
यह होगा फायदा
आंबेडकर अस्पताल के कैंसर विभाग में प्रतिदिन 500 से ज्यादा नए तथा 200 के करीब पुराने मरीज ओपीडी में आते हैं। 500 बिस्तरों वाले कैंसर युनिट में 650 से ज्यादा मरीज भर्ती रहते हैं। यहां पर प्रदेशभर के मरीज इलाज कराने के लिए आते हैं। जिला अस्पताल में कीमोथेरेपी शुरू होने से आंबेडकर अस्पताल पर से दबाव कम हो जाएगा। अन्य जिलों में यह सुविधा शुरू होने से कीमोथेरेपी मरीजों को राजधानी आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
क्या है कैंसर कीमोथैरेपी
कैंसर मरीजों का सर्जरी, रेडियोथेरेपी और कीमोथैरेपी से इलाज होता है। अधिकांश कैंसर मरीजों को किसी न किसी प्रकार से कैंसर के कीमोथेरेपी की आवश्यकता होती है। कीमोथेरेपी के अंतर्गत दवाइयों के माध्यम से कैंसर का इलाज किया जाता है। रेडियोथैरेपी में रेडिएशन के माध्यम से कैंसर का इलाज होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि प्रारंभिक स्टेज में कैंसर का इलाज संभव है लेकिन इसकी पहचान में ही काफी विलंब हो जाता है।
रायपुर जिला अस्पताल सिविल सर्जन डॉ. रवि तिवारी ने बताया कि जिला अस्पतला के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित कमरें में कीमोथेरेपी की सुविधा जल्द शुरू की जाएगी। दो डॉक्टर प्रशिक्षण लेकर आ चुके हैं। उपकरण व दवाओं की खरीदी के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

Nikesh Kumar Dewangan Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned